ताज़ा खबर
 

बचपन में ही संघ से जुड़ गए थे अमित शाह, आडवाणी के चुनावी एजेंट भी रहे; जानिये कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक

Amit Shah Life story: 14 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक बने थे अमित शाह, नरेन्द्र मोदी के विश्वासपात्र माने जाते हैं

amit shah, amit shah birthday, amit shah news, amit shah life story and propertyअमित शाह को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बेहद करीबी माना जाता है

Amit Shah Birthday Special: आज यानी 22 अक्टूबर को देश के गृह मंत्री अमित शाह का जन्मदिन है। शाह आज 56 साल के हो गए। चुनावी राजनीति के माहिर अमित शाह को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का चाणक्य भी कहा जाता है। वे 14 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के तरुण स्वयंसेवक बन गए थे। इसके बाद अमित शाह छात्र जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़ गए। छात्र राजनीति के बाद वे भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने और सियासत की सीढ़ियां चढ़ते गए।

आडवाणी के चुनावी एजेंट भी रहे: गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं। उनसे पहले इस सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी लंबे समय तक सांसद रहे। बहुत कम लोग जानते हैं कि उस दौरान अमित शाह गांधीनगर में लालकृष्ण आडवाणी के चुनावी एजेंट हुआ करते थे। आडवाणी के चुनाव मैनेजमेंट की सारी जिम्मेदारी अमित शाह पर होती थी।

प्रधानमंत्री मोदी के विश्वासपात्र माने जाते हैं: अमित शाह को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बेहद करीबी माना जाता है। दोनों एक-दूसरे को 80 के दशक से जानते हैं। जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने अमित शाह को गुजरात में गृह मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी। इसके बाद जब नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो पार्टी ने अमित शाह को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी।


करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक:
2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह और उनकी पत्नी के पास 40 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है। इसके अलावा अमित शाह पर 47 लाख की देनदारी भी है। शाह ने गुजरात यूनिवर्सिटी से बीएससी की है। आपको बता दें कि अमित शाह के बेटे जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सेक्रेटरी हैं। साल 2019 में बीसीसीआई में हुए बड़े फेरबदल के बाद उन्हें अध्यक्ष सौरव गांगुली की टीम में चुना गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मैं आपको गंभीरता से लेता भी नहीं- जब मुकेश अंबानी ने राजदीप सरदेसाई के सवाल पर दिया था ऐसा जवाब
2 सर्दी के मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा, इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को माना जाता है असरदार
3 अपनी विफलताओं से हम सीख सकते हैं महत्त्वपूर्ण सबक
यह पढ़ा क्या?
X