ताज़ा खबर
 

सिरके का ऐसा इस्तेमाल शायद ही जानते हों आप, कई मुश्किलों को कर देगा आसान

वेनेगर का इस्तेमाल करने से किचन, शीशा, बाथरूम, बर्तन, खिड़की आदि को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। वेनेगर का उपयोग केमिकल्स प्रोडक्ट की बजाय सस्ता और फायदेमंद होता है।

सिरके का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है।

वेनेगर यानि सिरके का इस्तेमाल आचार और खाना बनाने में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा भी सिरका काफी महत्वपूर्ण तत्व माना जाता है इसका इस्तेमाल करने से कई समस्याओं का समाधान करने में लाभकारी होता है। केमिकल का इस्तेमाल करने की बजाय सिरके का इस्तेमाल करके आप दाग मिटाने और साफ-सफाई करने जैसे कई महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सिरके के और क्या-क्या इस्तेमाल हैं।

1.किचन को साफ करने में- वेनेगर में शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल किचन की चीजों को साफ करने में किया जा सकता है।

2. बर्तन साफ करने में- सिरका चिकनाई को बिल्कुल ही खत्म कर देता है इसलिए गंदे बर्तनों पर जमा चिकनाई को साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है।

3. बाथरूम साफ करने के लिए- सिंक और वॉशरूम की अन्य जगहों पर सिरके का इस्तेमाल करके सफाई करने से दाग-धब्बे के साथ-साथ बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।

4. शॉवर को साफ करने के लिए- पानी में मौजूद गंदगी और साफ-सफाई के अभाव के कारण शॉवर के छेद बंद हो जाते हैं। शॉवर को साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक प्लास्टिक बैग में सिरका डालकर शॉवर को साफ करने से शॉवर का सरफेस बिल्कुल साफ और स्वच्छ हो जाता है।

5. शीशा साफ करने के लिए- बहुत बार लोग चुइंग्म और कपड़ों पर लगने वाले चिपकने वाले टैग्स आदि को शीशे पर लगा देते हैं। इसे कुरेदने या रगड़ कर साफ करने की बजाय सिरके का इस्तेमाल करके साफ करें जिससे शीशे आसानी से साफ हो जाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App