scorecardresearch

Skin Care Tips: डेड स्किन सेल्स को हटाने में असरदार हैं अखरोट के छिलके, जानिए फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

अखरोट के छिलके का पाउडर एक नैचुरल पर्यावरण के अनुकूल एक्सफोलिएंट है जिसका उपयोग स्किन की कई समस्याओं का उपचार करने में किया जाता है।

Skin Care Tips: डेड स्किन सेल्स को हटाने में असरदार हैं अखरोट के छिलके, जानिए फायदे और कैसे करें इस्तेमाल
अखरोट का इस्तेमाल स्किन पर करने से कील-मुहांसों से निजात मिलती है। अखरोट का पाउडर स्किन से मुंहासे और अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करने में मदद करता है। photo-freepik

आज की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। पॉल्यूशन, गर्मी, पसीना और सूरज की हानिकारक किरणें स्किन का सारा नूर छीन लेती हैं। अगर चेहरे की केयर नहीं करें तो चेहरा फ्रेश नहीं दिखता और आप एनर्जेटिक महसूस नहीं करते। ऐसे में स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। आप भी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूर बनाना चाहते हैं तो स्किन पर अखरोट के छिलकों को बारीक पीसकर उसका इस्तेमाल कीजिए।

अखरोट के छिलके को बारीक पीसकर उसका पाउडर बनाया जाता है। यह एक नैचुरल पर्यावरण के अनुकूल एक्सफोलिएंट है जिसका उपयोग स्किन की कई समस्याओं का उपचार करने में किया जाता है। कॉस्मेटिक कंपनियां अखरोट के खोल के पाउडर को प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में इस्तेमाल करती हैं। अखरोट के छिलके को बारीक पिसकर हल्के और कोमल एक्सफ़ोलीएटर के रूप में उपयोग किया जाता हैं। आइए जानते हैं कि अखरोट के छिलकों से स्किन की कौन-कौन सी परेशानियों का उपचार किया जा सकता है।

अखरोट के छिलकों के स्किन को फायदे

अखरोट का सेवन सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है बल्कि ये स्किन के लिए भी बेहद उपयोगी है। इसमें विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद होता है जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन जवान और खूबसूरत दिखती है।

स्किन को सॉफ्ट बनाते हैं अखरोट के छिलके:

अखरोट के छिलकों का सेवन करके आप अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकती हैं। अखरोट का पेस्ट स्किन की ड्राईनेस दूर करता है और स्किन में निखार लाता है।

स्किन चिकनी बनाता है:

अखरोट के छिलके के पाउडर से आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करने के बेहद फायदे हैं। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन चिकनी और टोन एक जैसा होता है।

कील मुहांसों से निजात दिलाता है:

अखरोट का इस्तेमाल स्किन पर करने से कील-मुहांसों से निजात मिलती है। अखरोट का पाउडर स्किन से मुंहासे और अतिरिक्त तेल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के मुहांसों से निजात मिलती है।

डेड स्किन सेल्स से निजात दिलाता है:

अखरोट के छिलकों का पाउडर डेड स्किन सेल्स से निजात दिलाने में असरदार साबित होता है। ये स्किन से मृत और शुष्क त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे स्किन हेल्दी रहती है। यह माइक्रोबीड्स वाले एक्सफोलिएटर की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और पर्यावरण के लिए कहीं बेहतर साबित होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट