scorecardresearch

Skin Care Tips: चेहरे पर चमक और मुहांसों से निजात दिलाता है हल्दी का पैक, जानिए कैसे करें तैयार

आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो हल्दी का पैक लगाएं जल्द फर्क दिखेगा।

skin care tips,skin benefits of turmeric pack,how to use turmeric for skin whitening
हल्दी में मौजूद एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण मुहांसों को सुखा देंगे और ब्रेकआउट को भी रोकते हैं। photo-freepik

गर्मी तेजी से बढ़ रही है। तेज धूप गर्म हवाएं और उसके साथ पॉल्यूशन की मार स्किन की सारी रंगत छीन रही है। सूरज की किरणें सीधे चेहरे पर पड़ती हैं तो स्किन काली दिखने लगती है। हल्की सी धूप में स्किन झुलस जाती है और स्किन पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। इस मौसम में स्किन पर ऑयल और पसीना ज्यादा आता है जो स्किन की रंगत को और भी खराब कर देता है। स्किन पर पोर्स खुलने लगते हैं जो देखने में बेहद भद्दे लगते हैं।

आप भी गर्मी में स्किन की समस्याओं से परेशान हैं तो चेहरे पर हल्दी का पैक लगाएं। किचन में मौजूद हल्दी ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल स्किन केयर में सालों से किया जा रहा है। स्किन की केयर के लिए हल्दी का इस्तेमाल उसका उबटन बनाकर और उसका पैक बनाकर किया जाता है। आइए जानते हैं कि गर्मी में हल्दी का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार होता है।

मुहांसे दूर करने में असरदार है हल्दी का पैक: चेहरे के मुहांसों को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बेहद असरदार है। हल्दी में मौजूद एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण मुहांसों को सुखा देंगे और ब्रेकआउट को भी रोकते हैं। हफ्ते में दो बार हल्दी के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल करके मुहांसों पर लगाएं फर्क जल्द दिखेगा।

डार्क सर्कल से निजात दिलाएगा हल्दी का पैक: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो हल्दी का पैक लगाएं जल्द फर्क दिखेगा। हल्दी का पैक बनाने के लिए आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और डार्क सर्कल पर लगाएं आपको फर्क साफ दिखेगा।

चेहरे के निशान दूर करेगा: हल्दी का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन के निशान और दाग-धब्बों से निजात मिलती है। हल्दी में मौजूद एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण स्किन के निशान को दूर करते हैं साथ ही स्किन को हेल्दी रखते हैं।

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए हल्दी का पैक: गर्मी में चेहरे का ग्लो गायब होता रहता है इस मौसम में चेहरे पर चमक लाने के लिए साथ ही चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए हल्दी का पैक लगाएं। हल्दी का पैक लगाने के लिए आधा चम्मच हल्दी का पाउडर और कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन सॉफ्ट और दमकने लगेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट