scorecardresearch

Skin Care: गर्मी में चेहरे पर रात को सोने से पहले करें इस एक मसाले का इस्तेमाल दूर होंगी स्किन की ये 4 परेशानियां

हल्दी का इस्तेमाल रात को सोने से पहले चेहरे पर करने से स्किन की पूरी रात केयर होती है।

skin care, night skin care tips,turmeric for acne
स्किन की समस्याओं से बचाव करने के लिए गर्मी में चेहरे पर हल्दी का सेवन करना बेस्ट है। photo-freepik

गर्मी में स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में तेज धूप, गर्म हवाएं, पसीना और स्किन पर जमा डेड स्किन सेल स्किन की समस्याओं को बढ़ा देते हैं। गर्मी में चेहरे की साफ-सफाई नहीं करने से स्किन के पोर्स बंद होने लगते हैं और स्किन पर पिंपल जैसी परेशानी होने लगती है। गर्मी में चेहरे के मुहांसे, पिग्नेंटेशन और फाइन लाइन्स बेहद परेशान करती हैं। इस मौसम में स्किन का खास तरीके से ध्यान रखना जरूरी है वरना स्किन की सारी रंगत छिन जाती है।

स्किन की समस्याओं से बचाव करने के लिए गर्मी में चेहरे पर हल्दी का सेवन करना बेस्ट है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी चेहरे के मुहांसों, दाग-घब्बों को दूर करती है और स्किन में चमक लाती है। आप हल्दी का इस्तेमाल रात को सोते में करें तो आपकी दिन भर स्किन दमकती रहेगी। हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर औषधी की तरह काम करता है। आइए जानते हैं कि हल्दी स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार करती है।

मुहांसों से बचाव करती है: हल्दी का इस्तेमाल रात को सोने से पहले चेहरे पर करने से स्किन की पूरी रात केयर होती है। हल्दी मुहांसों से निजात दिलाती है। एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुणों से भरपूर हल्दी चेहरे के मुहांसों से निजात दिलाती है।

रंगत में निखार लाती है: गर्मी में रंग डार्क होने लगता है ऐसे में आप रंगत में निखार लाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। हल्दी स्किन की रंगत में निखार लाती है और स्किन की डार्कनेस को रिमूव करती है। हल्दी, गुलाब जल और बेसन का पेस्ट लगाएं आपकी स्किन ग्लो करोगी।

चेहरे से गंदगी को साफ करेगी: गर्मी में चेहरे पर डस्ट और गंदगी जम जाती है ऐसे में आप उसे साफ करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें। हल्दी के साथ दूध का इस्तेमाल करके उसका पैक बना लें और उसे चेहरे पर लगाएं आपको स्किन की सफाई होगी।

फाइन लाइन दूर होंगी: चेहरे पर फाइन लाइंस से परेशान हैं तो हल्दी का इस्तेमाल कीजिए। आपको झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा मिलेगा। रात को हल्दी चेहरे पर लगाकर सोने से स्किन की रंगत में भी निखार आएगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट