scorecardresearch

Skin Care: मॉनसून में बारिश के पानी से हो सकता है स्किन इंफेक्शन का खतरा, जानिए खास तेल जो त्वचा को संक्रमण से बचाएगा

बरसात में स्किन की बीमारियों से बचने के लिए नारियल का तेल बेस्ट रेमेडी है।

Skin Care: मॉनसून में बारिश के पानी से हो सकता है स्किन इंफेक्शन का खतरा, जानिए खास तेल जो त्वचा को संक्रमण से बचाएगा
नारियल का तेल स्किन में निखार लाएगा, साथ ही स्किन इंफेक्शन से भी बचाव करेगा।photo-freepik

बारिश का मौसम जहां गर्मी से राहत दिलाता है वहीं कई परेशानियां भी लाता है। इस मौसम में कितना भी बारिश के पानी से बचाव करें लेकिन बच नहीं पाते। बारिश के मौसम में गंदे पानी और ह्यूमिडिटी की वजह से स्किन में इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है। बरसात का पानी स्किन में खुजली और दाने कर देता है। कई बार इन दानों को खुजाने पर उनसे खून तक निकलने लगता है। बरसात में अनुकूल वातावरण पाकर कई तरह के फंगस तेजी से पनपने लगते हैं जो हमारी स्किन में इंफेक्शन का कारण बनते हैं।

बरसात के मौसम में स्किन की समस्याओं से बचने के लिए स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में स्किन की बीमारियों से बचने के लिए नारियल का तेल बेस्ट रेमेडी है। ये तेल स्किन पर प्रोटेक्शन की एक लेयर क्रिएट करता है और स्किन को मॉइश्चराइज करता है। हेल्दी स्किन पाने के लिए आप नारियल तेल का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि बारिश में नारियत तेल स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है और उसका स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें।

नारियल तेल के स्किन को फायदे: नारियल तेल स्किन में तुरंत ऑब्जर्ब होकर स्किन की गहराई तक सफाई करता है। इससे स्किन की मसाज करने से स्किन इंफेक्शन से बचाव होता है। बरसात में स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में ये तेल बेहद असरदार साबित होता है। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होती है। ये स्किन के अंदर तक नमी पहुंचाता है। इस तेल से मसाज करने पर थकान और बदन दर्द से राहत मिलती है।

नारियल तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल होता है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड हाइड्रेटर का काम करता है। कोकोनट ऑयल से मसाज करने पर न केवल तेल स्किन में अच्छी तरह अब्जॉर्ब हो जाता है, बल्कि स्किन पोर्स खुल जाने के कारण नहाने के समय शरीर की अच्छी तरह से सफाई भी हो जाती है।

इसका इस्तेमाल करने से स्किन सॉफ्ट और स्मूद बनती है। नारियल तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। मानसून में नारियल तेल से मसाज करने पर एनर्जी लेवन मेंटेन रहता है। ये स्किन इंफेक्शन को दूर करके स्किन में लचीलापन लाता है। आइए जानते हैं कि बरसात में कैसे करें इस तेल का इस्तेमाल।

कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल: एक बाउल में 2-3 चम्मच नारियल का तेल लें और उसे गुनगुना गर्म करें। इस गुनगुने तेल से चेहरे से लेकर गर्दन तक की मसाज करें। 5-10 मिनट तक इस तेल से मसाज करने के बाद इसे स्किन पर लगा रहने दें। इसे पोंछने के लिए एक नम तौलिये का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल स्किन में निखार लाएगा, साथ ही स्किन इंफेक्शन से भी बचाव करेगा।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट