scorecardresearch

Skin Care: चेहरे के मुहांसों से निजात दिलाने के साथ ही स्किन में निखार भी लाता है चारकोल मास्क, जानिए फायदे

स्किन के एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है चारकोल मास्क।

Skin Care: चेहरे के मुहांसों से निजात दिलाने के साथ ही स्किन में निखार भी लाता है चारकोल मास्क, जानिए फायदे
चारकोल का मास्क पॉल्यूशन को कंट्रोल करता है और स्किन से टॉक्सिन बाहर निकालता है। photo-freepik

मानसून के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है स्किन तैलीय या चिपचिपी महसूस होने लगती है। ऐसी स्किन पर कील- मुंहासे बेहद जल्दी आने लगते हैं। बरसात के मौसम में स्किन पर ब्लैकहेड्स, जमा हुआ मैल, प्रदूषक और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं बेहद परेशान करती है। ऐसे मौसम में स्किन के ऑयल को कंट्रोल करने के लिए और स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए चारकोल का मास्क बेहद असरदार साबित होता है।

चारकोल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन के पोर्स से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। इस मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन पर मुहांसों की समस्या से निजात मिलती है। चारकोल का मास्क स्किन में निखार लाता है। आइए जानते हैं कि चारकोल का मास्क कैसे मुहांसों को दूर करता है और इस मास्क का इस्तेमाल करने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

चारकोल का मास्क कैसे मुहांसों को दूर करता है:

हमारी स्किन के पोर्स में गंदगी, टॉक्सिन और पर्यावरण का प्रदूषण जम जाता है जिसकी वजह से स्किन डल हो जाती है और स्किन पर मुहांसे निकलने लगते हैं। एक्टिवेटेड चारकोल आपके रोमछिद्रों से गंदगी खींचकर स्किन की सफाई करता है। इसका स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन साफ रहती है और स्किन में कसाव आता है। ये स्किन के ओपन पोर्स को बंद करता है और स्किन में गंदगी और मेल को जमने नहीं देता। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से मुहांसों से निजात मिलती है। चारकोल का मास्क डेड स्किन सेल्स को निकालता है और स्किन में निखार लाता है।

ब्लैकहेड्स को कंट्रोल करता है चारकोल मास्क:

चारकोल मास्क का इस्तेमाल चेहरे पर करने पर चेहरे के ब्लैक हेड्स कंट्रोल होते हैं। यह चेहरे की गहराई तक सफाई करता है। इसमें पाई जाने वाली क्लींजिंग प्रॉपर्टीज चेहरे के मुहांसों को खत्म करने में भी मदद करती हैं। ये स्किन पोर्स को साफ करता है और स्किन में चमक लाता है।

पॉल्यूशन से बचाव करता है:

चारकोल का मास्क पॉल्यूशन को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। ये स्किन से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और स्किन के ऑयल को कंट्रोल करता है। इस मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन साफ और हेल्दी रहती है।

सीबम को कंट्रोल करता है:

चारकोल मास्क स्किन में सीबम को कंट्रोल करता है जो मुहांसों और ब्रेकआउट की समस्या से निजात दिलाता है। ये मास्क स्किन की गहराई तक सफाई करता है और स्किन में चमक लाता है।

स्किन को कूल करता है:

चारकोल मास्क आपकी त्वचा को गर्मी में कूल रखता है साथ ही स्किन में चमक भी लाता है। चारकोल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो स्किन की रंगत में निखार लाने में असरदार साबित होते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 05:48:45 pm