scorecardresearch

Diabetes Cure: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है हरा बादाम, जानिए इस ड्राईफ्रूट के 5 बेहतरीन फायदे

जिन लोगों को गैस, एसिडिटी और कब्ज की शिकायत रहती है वो हरे बादाम का सेवन करें।

Diabetes Cure: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है हरा बादाम, जानिए इस ड्राईफ्रूट के 5 बेहतरीन फायदे
फाइबर से भरपूर हरा बादाम का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल रहना जरूरी है। तनाव, खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपने वाली ब्लड शुगर की बीमारी को कंट्रोल नहीं किया जाए तो इसका असर बॉडी के बाकी अंगों पर भी पड़ सकता है। डायबिटीज की बीमारी तब होती है जब पैन्क्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है या फिर कम कर देता है। इंसुलिन का कम उत्पादन होने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है जिसे हाई ब्लड शुगर कहते हैं।

ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए तनाव से दूर रहें, बॉडी को एक्टिव रखे, डाइट पर कंट्रोल करें और कुछ देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें। शुगर कंट्रोल करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। सूखे बादाम जिस तरह शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं उसी तरह गीले बादाम भी शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

हरे बादाम जिसे गीले बादाम के रूप में भी जाना जाता है वो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये बादाम इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं। आइए जानते हैं कि हरे बादाम कैसे ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं और उनका सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

हरा बादाम कैसे ब्लड शुगर करते हैं कंट्रोल:

हरा बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये बादाम शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं और बॉडी को हेल्दी रखते हैं। इनका सेवन शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। फाइबर से भरपूर इस बादाम का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहता है। फाइबर फूड पाचन को दुरुस्त रखते हैं और आंतों को मज़बूत करते हैं।

शुगर के कंट्रोल करने के लिए फाइबर फूड बेहद फायदेमंद है। एक रिसर्च के मुताबिक फाइबर युक्त फूड को पचाना आसान होता है। ये बादाम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं। नियमित रूप से हरे बादाम का सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

हरे बादाम से सेहत को होने वाले फायदे:

  • हरे बादाम का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। जिन लोगों को गैस, एसिडिटी और कब्ज की शिकायत रहती है वो इस बादाम का सेवन करें।
  • फॉस्फोरस और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस बादाम का सेवन करने से हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।
  • हरा बादा का सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है। बादाम में मौजूद बायोफ्लेवोनोइड्स दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।
  • विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बादाम का सेवन करने से स्किन में निखार आता है। बादाम एजिंग और फाइन रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट