scorecardresearch

Cholesterol Control Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है ड्रैगन फ्रूट, जानिए 4 फायदे

Cholestrol Control Diet: ड्रैगन फ्रूट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

Cholesterol Control Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है ड्रैगन फ्रूट, जानिए 4 फायदे
Dragon Fruit Benefits in Hindi: फाइबर से भरपूर ड्रैगन फ्रूट पाचन को दुरुस्त करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। PHOTO-FREEPIK

Health Benefits of Dragon Fruit:कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए खराब डाइट जिम्मेदार है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)बढ़ना एक गंभीर समस्या बनाता जा रहा है। कोलेस्ट्रॉल एक गंदा पदार्थ होता है जो खून की नसों में जमा होता है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई होने से दिल के रोगों, नसों के रोगों, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है।

डाइट में ज्यादा नमक और ज्यादा तेल का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। जिन लोगों का वजन और शरीर में फैट की मात्रा अधिक होती है, उनमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना अधिक होती है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का पता ब्लड टेस्ट के जरिए चलता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर डाइट का ध्यान रखा जाए तो काफी हद तक इस परेशानी से बचा जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में ड्रैगन फ्रूट का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। ड्रैगन फ्रूट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं और दिल के रोगों का खतरा कम करते हैं।

breathewellbeing में प्रकाशित एक लेख में डायटीशियन रश्मी जीआर कहती है कि ड्रेगन फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर फ्रूट है जिनसे बॉडी को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

पाचन दुरुस्त रहता है: (Improve Digestion)

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से पाचन (Digestion)से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। फाइबर (fiber)से भरपूर ये फ्रूट पाचन में सुधार करता है। इसमें पानी की भी अधिक मात्रा होती है जिसकी वजह से स्टूल लूज होता है और कब्ज (Constipation)से निजात मिलती है।

इम्युनिटी को बढ़ाता है: (Boosts Immunity)

ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग (Boosts strong)होती है और बीमारियों से बचाव होता है। विटामिन सी (vitamin C)और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर ड्रैगन फ्रूट इम्युनिटी को बूस्ट करता है। इसका सेवन करने से बॉडी को पोषण मिलता है और कई बीमारियों से बचाव होता है।

दिल के रोगों से बचाव करता है: (Prevents heart diseases)

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट Vaidya Naresh Jindal के मुताबिक ड्रैंगन फ्रूट का सेवन करने से दिल के रोगों से बचाव होता है। प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रैगन फ्रूट दिल को हेल्दी रखता है। इस फ्रूट में मौजूद काले बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)से भरपूर होते हैं जो दिल को हेल्दी रखते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है: (Controls blood sugar)

ड्रैगन फ्रूट के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है। डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर (blood sugar)को कंट्रोल करने के लिए और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए ड्रैगन फ्रूट (dragon fruit)का सेवन कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-01-2023 at 02:08:52 pm
अपडेट