scorecardresearch

Heart Cure: दिल के रोगों से बचाव करता है इस तरह का लहसुन, जानिए इसके फायदे और कैसे करें सेवन

काला लहसुन यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकता है।

health benefits of black garlic, Black Garlic, Black Garlic Health Benefits,
काला लहसुन, सफेद लहसुन का ही एक रूप होता है जिसे किण्वन द्वारा तैयार किया जाता है। photo-freepik

दिल हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जिसका धड़कना हमारे ज़िंदा रहने का सबूत है। दिल अगर धड़कना बंद कर दें तो हमारी जिंदगी खतम हो जाएगी। जिंदगी का सारा दारोमदार दिल पर ही है। दिल कार्डियोवास्कुलर सिस्टम का एक प्रमुख अंग होता है, जिसमें रक्त वाहिकाएं शामिल होती हैं, जो रक्त को दिल से पूरे शरीर तक और फिर वापस दिल तक ले जाती हैं। हमारा दिल प्रतिदिन करीबन 115,000 बार धड़कता है और करीबन 2,000 गेलन रक्त पम्प करता है।

दिल की अच्छी सेहत के लिए लाइफस्टाइल और खान-पान का बेहतर होना जरूरी है। कम सोने से, शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहने से,अधिक समय तक बैठे रहने से दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है। दिल को हेल्दी रखना है तो डाइट पर ध्यान देना होगा। दिल की अच्छी सेहत के लिए डाइट में कुछ खास फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी है।

दिल की सेहत के लिए काला लहसुन का सेवन बेहद उपयोगी है। औषधीय गुणों से भरपूर काला लहसुन बॉडी को कई तरह के फायदे पहुंचाता है और दिल को हेल्दी रखता है। आइए जानते हैं कि कैसे काला लहसुन दिल को हेल्दी रखता है और उससे बॉडी को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

दिल की सेहत को कैसे रखता है दुरुस्त: काला लहसुन दिल के रोगों से बचाव करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि काला लहसुन रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर सहित हृदय रोग के संकेतकों को कम कर सकता है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया है कि कच्चे और काले लहसुन दोनों ही दिल को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं।

काला लहसुन हाई ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है। काले लहसुन दिल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। काले लहसुन में एलिसिन मौजूद होता है जो खून को पतला करने में मदद करता है। खून पतला होने से दिल से संबंधित रोगों का खतरा नहीं होता।

काले लहसुन के सेहत को फायदे: लहसुन का नाम सुनते ही ज़हन में सफेद रंग के लहसुन की छवि पैदा हो जाती है। लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका सेवन हम किचन में खाना पकाने में करते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाता है और बॉडी को हेल्दी रखता है।

आप जानते हैं कि लहसुन सिर्फ सफेद रंग का ही नहीं होता बल्कि काले रंग का भी होता है। काला लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है और दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है। काला लहसुन, सफेद लहसुन का ही एक रूप होता है जिसे किण्वन (fermentation) द्वारा तैयार किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर काला लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। काले लहसुन में पॉलीफेनॉल, अल्कलाइन औ र फ्लेवोनाइड तत्व भी भरपूर मौजूद होते हैं जो कैंसर, पेट के कैंसर और कोलन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करते हैं। काला लहसुन इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है और बॉडी को बीमारियों से बचाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट