scorecardresearch

Benefits of Ajwain: पेट की समस्याओं को दूर करने में असरदार है अजवाइन, जानिए फायदे

अजवाइन का सेवन करने से सिर्फ पेट की समस्याओं का ही उपचार नहीं होता बल्कि ये ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करती है।

Benefits of Ajwain: पेट की समस्याओं को दूर करने में असरदार है अजवाइन, जानिए फायदे
अजवाइन का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। photo-freepik

अजवाइन एक ऐसा गर्म मसाला है जिसका इस्तेमाल पूड़ी-पराठा और तड़का लगाने में किया जाता है। चुटकी भर अजवाइन का सेवन करने से खाने का स्वाद बदल जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि बॉडी को कई तरह से फायदा भी पहुंचाता है। अजवाइन का सेवन करने से पेट से संबंधित परेशानियों का आसानी से उपचार किया जा सकता है। अजवाइन का सेवन करके पेट में दर्द, अपच और एसिडिटी से निजात पाने में किया जा सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर, फॉस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, आयरन, कोबाल्ट, आयोडीन, कार्वाक्रोल होते हैं जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। सीमित मात्रा में इसका सेवन सेहत को फायदा पहुंचा सकता है। अजवाइन में थाइमोल, पेरा-सीमेन, एल्फा, बीटा-पीनिन और गामा टेरपीन होता हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है।

अजवाइन का सेवन करने से सिर्फ पेट की समस्याओं का ही उपचार नहीं किया जाता बल्कि ये ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। आइए जानते हैं कि अजवाइन का सेवन कैसे सेहत के लिए फायदेमंद है।

सर्दी-जुकाम और साइनस का करती है उपचार:

अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम का असरदार इलाज होता है। अजवाइन को कपड़े में रखकर उसे गर्म कर लें और सोते वक्त उसे अपने तकिए के पास रख लें। अजवाइन की भाप लेने से बंद नाक खुलती है और साइनस की परेशानी का भी उपचार होता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है:

अजवाइन का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। लो ग्लाइसेमिक अजवाइन का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। अजवाइन का सेवन आप खाना बनाने में कर सकते हैं या फिर उसका काढ़ा बनाकर भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेट दर्द और गैस का करती है उपचार:

जिन लोगों को पेट में गैस की परेशानी रहती है वो अजवाइन का सेवन करें। अजवाइन का सेवन करने से गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं का उपचार होता है।अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस का उपचार करने में असरदार साबित होते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट