scorecardresearch

High Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है अजवाइन, जानिए फायदे और सेवन करने का तरीका

बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन बेहद असरदार साबित होता है।

Ajwain For High Uric Acid,Thyme,uric acid control,
कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अजवाइन के बीज एंजाइम की गतिविधि को कम करते हैं और यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं। photo-freepik

शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid)का स्तर बढ़ने से बॉडी में कई तरह की दिक्कतें होने लगती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर बॉडी में गठिया, शुगर, हार्ट, किडनी से जुड़ी बीमारियों का होना, यूरिन की परेशानी होना, जोड़ों में दर्द, पैरों की उंगलियों में दर्द होना और उंगलियों का टेढ़ा होने जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। यूरिक एसिड एक ऐसा कैमिकल है जो सभी की बॉडी में बनता है। यूरिक एसिड का बनना परेशानी नहीं है बल्कि उसका बढ़ना परेशानी है।

आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को पेशाब के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है लेकिन जब किडनी इसे बॉडी से बाहर निकालने में असमर्थ हो जाती है तो ये मसल्स में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और दर्द का कारण बनता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट में प्यूरिन का सेवन बंद करें, पानी का सेवन अधिक करें और एक्सरसाइज करें। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में देसी नुस्खें बेहद असरदार साबित होते हैं। अजवाइन का सेवन यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है।

अजवाइन किचन में मौजूद ऐसा मसाला है जो ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। ओमेगा-3 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार होता है। रोजाना खाली पेट अजवाइन का पानी के साथ सेवन करने से बॉडी को फायदा मिलता है। अजवाइन का सेवन उसका जूस बनाकर भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं अजवाइन के फायदे और उसके सेवन करने का तरीका।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन: बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अजवाइन के बीज एंजाइम की गतिविधि को कम करते हैं और यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर अजवाइन सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में भी असरदार है। यह गाउट, हृदय रोग, किडनी की बीमारी और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर जैसे कई रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता हैं। रिसर्च में पाया गया है कि अजवाइन के रस के सेवन से फ्री रेडिकल्स का निर्माण कम हो जाता है और ये जोड़ों में यूरिक एसिड को क्रिस्टल के रूप में जमा नहीं होने देता।

अजवाइन के फायदे: अजवाइन का सेवन करने से सेहत को बेहद फायदे होते हैं। अजवाइन एसिडिटी और कब्ज की समस्या का निजात दिलाती है। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है साथ ही वायरल इंफेक्शन से भी बचाव होता है। ये इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है।

अजवाइन का सेवन कैसे करें: अजवाइन एक मसाला है जिसका सेवन आप खाने में सब्जी के साथ कर सकते है। अजवाइन का सेवन आप सलाद के साथ कर सकते हैं। अजवाइन का इस्तेमाल उसका जूस निकालकर भी कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट