scorecardresearch

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है अंजीर, ऐसे रखता है डायबिटीज पर काबू

अंजीर ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल करने में कारगर माना गया है।

Dried-figs
फाइबर से भरपूर अंजीर पाचन को ठीक रखती है, साथ ही कब्ज का भी उपचार करती है। photo-इंडियन एक्सप्रेस

यूं तो तमाम ड्राईफ्रूट्स अलग-अलग औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। लेकिन अंजीर एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसमें जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो बॉडी में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में काफी कारगर माना गया है। खासकर, टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ों के लिए अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद है।

शुगर के मरीज़ अंजीर के सेवन से ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। अंजीर से पेट की समस्याओं से भी निजात मिलती है। फाइबर से भरपूर अंजीर पाचन को ठीक रखता है, साथ ही कब्ज को भी दूर करता है।

अंजीर के फायदे:

हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाती है: कैल्शियम से भरपूर अंजीर हड्डियों को मज़बूत बनाता है। रोज़ाना आप दूध के साथ अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से दांत भी मज़बूत होते हैं। यह घुटनों के दर्द से भी राहत दिलाता है। साथ ही बॉडी में सूजन को कम करने में भी असरदार है। इसे खाने से मसल्स मज़बूत होते हैं।

सर्दी-जुकाम का बेहतरीन इलाज है: सर्दी में मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी से परेशान हैं तो अंजीर का सेवन करें। अंजीर खांसी, गले की खराश और बुखार जैसी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर गर्म-गर्म सुबह और शाम को पीने से जुकाम में फायदा होगा ।


ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है: कम पोटैशियम और अधिक सोडियम के कारण हाई ब्लडप्रेशर की परेशानी हो जाती है। अंजीर में पोटैशियम ज्यादा होता है और सोडियम कम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार है।

कब्ज को दूर करता है: अंजीर को दूध में उबालकर पीने से कब्ज से निजात मिलती है। भीगी हुई अंजीर का दूध पी लें और अंजीर को चबाकर खा लें तो कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्‍या से निजात मिलेगी।

अस्थमा के मरीज़ों के लिए है असरदार: अस्थमा के मरीज़ अंजीर का सेवन करें तो कफ़ से निजात मिल सकती है। अंजीर, कफ को आसानी से बाहर निकालती है। 2 से 4 सूखे अंजीर सुबह-शाम दूध में गर्म करके खाने से कफ की मात्रा घटती है।

बवासीर के मरीज़ों के लिए है असरदार: जिन लोगों को बवासीर की शिकायत है वो अंजीर का सेवन करें। 3-4 सूखी हुई अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दें और सुबह अंजीर को मसलकर खाली पेट खाएं तो बवासीर दूर होगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.