scorecardresearch

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने में रामबाण साबित हो सकते हैं तुलसी के बीज, जानिए 5 फायदे

तुलसी के बीज नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण करते हैं और ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करते हैं।

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करने में रामबाण साबित हो सकते हैं तुलसी के बीज, जानिए 5 फायदे
फाइबर से भरपूर तुलसी के बीज वेट मैनेज करने के साथ ही शुगर भी कंट्रोल करते हैं। photo-freepik

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का पौधा हर घर में मौजूद है। तुलसी का सेवन इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और बॉडी को हेल्दी रखता है। आप जानते हैं कि तुलसी की तरह ही उसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। तुलसी के बीज का इस्तेमाल कई बीमारियों का उपचार करने में भी किया जाता है। ये बीज कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, फैटी एसिड्स, पौटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन बीज का सेवन आप सलाद में डालकर या फिर स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं।

तुलसी के बीज का सेवन आप डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी कर सकते हैं। तुलसी के बीज नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण करते हैं और ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करते हैं। जिन लोगों के ब्लड में शुगर का स्तर हाई रहता है वो तुलसी के बीज का सेवन उसका ड्रिंक बनाकर या फिर स्नैक्स में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि तुलसी के बीज कैसे शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

तुलसी के बीज कैसे शुगर कंट्रोल करते हैं:

द साइंटिफिक एडवाइजरी कमेटी ऑफ न्यूट्रिशियन के शोधकर्ताओं के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर वाली डाइट शुगर को कंट्रोल करती है। ये फूड दिल को भी हेल्दी रखते हैं। फाइबर से भरपूर तुलसी के बीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर का सेवन बेहद असरदार होता है। ये पाचन को दुरूस्त रखते हैं और ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करते हैं। फाइबर वाले फूड शुगर को मैनटेन रखने में बेहद असरदार हैं। तुलसी के बीज का सेवन टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं।

तुलसी के बीज के सेहत को होने वाले फायदे:

  • तुलसी के बीज का सेवन करने से वजन कंट्रोल रहता है। फाइबर से भरपूर ये बीज खाने के बाद लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और वेट मैनेज रहता है।
  • तुलसी के बीज का सेवन करने से कब्ज,अपच और गैस का उपचार होता है। इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों की अच्छी तरह से सफाई करता है।
  • आप तुलसी के बीज का सेवन पानी में भीगोकर उसका शर्बत बना कर सकते हैं।
  • एंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर तुलसी के बीज इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं और बॉडी में होने वाली सूजन को भी दूर करते हैं।
  • तनाव को दूर भगाने में इन बीजों का बेहद योगदान हैं। आप भी तनाव में रहते हैं तो इन बीजों का सेवन करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 28-09-2022 at 05:17:13 pm
अपडेट