scorecardresearch

Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार हैं शहतूत की पत्तियां, जानिए फायदे और कैसे करें सेवन

Diabetes Ko Control Karne Ke Upay: शहतूत में डीऑक्सीनोजीरिमाइसिन जैसे यौगिक पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं।

amazing health benefits of Mulberry Leaf,diabetes control,diabetes control diet
डायबिटीज के मरीज शहतूत की पत्तियों का सेवन उसका काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो बॉडी के बाकी अंगों को खतरा पहुंच सकता है। डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने के कारण पैंक्रियाज पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता। खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान की वजह से पनपने वाली इस बीमारी की वजह से दिल और किडनी को खतरा पहुंच सकता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए निष्क्रिय जीवन शैली में सुधार करें और डाइट में लो ग्लाइसेमिक फूड्स का सेवन करें। डायबिटीज को आयुर्वेदिक तरीके से भी कंट्रोल किया जा सकता है। आयुर्वेद में जड़ी बूटी से सदियों से इलाज किया जा रहा है। शुगर कंट्रोल करने के लिए शहतूत की पत्तियां बेहद असरदार साबित होती है।

शहतूत एक फल है जो डायबिटीज को कंट्रोल करता है। इस फल की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी हैं। आइए जानते हैं कि शहतूत की पत्तियों का सेवन कैसे डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है और इसका सेवन कैसे करें।

कैसे शुगर कंट्रोल करती हैं शहतूत की पत्तियां: शहतूत में डीऑक्सीनोजीरिमाइसिन जैसे यौगिक पाए जाते हैं जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। यह लिवर में बनने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को भी कंट्रोल करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, जिन डायबिटीज के मरीजों ने प्रतिदिन 3 बार शहतूत की पत्ती के अर्क का सेवन किया उनका ब्लड शुगर लेवल कम था।

इनमें 1-डीऑक्सीनोजिरिमाइसिन (DNJ)शामिल होता है, जो पेट में कार्ब्स के अवशोषण को रोकता है। विशेष रूप से, ये पत्ते ब्लड शुगर और इंसुलिन के उच्च स्तर को कम कर सकते हैं,

डायबिटीज के मरीज शहतूत की पत्‍तियों का यूं करें इस्तेमाल

  • डायबिटीज के मरीज शहतूत की पत्तियों का सेवन उसका काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। शहतूत की पत्तियों को अच्छे से वॉश करके एक कप पानी में डालकर उबाल लें। कुछ देर पानी उबलने दे फिर उसे छानकर उस पानी का सेवन करें। शहतूत के पत्तों के काढ़े का सेवन आप सुबह खाली पेट करें पूरा दिन शुगर कंट्रोल रहेगी।
  • आप शहतूत की पत्‍तियों को सब्जी में डालकर उसका सेवन कर सकते हैं। आप पत्तियों को पीसकर उसका पाउडर बनाकर भी उसका सेवन खाने में कर सकते हैं।
  • पत्तियों को सलाद के साथ मिक्स करके भी उसका सेवन कर सकते हैं।
  • आप इसे दिन में एक बार मुंह में रखकर चबा भी सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.