scorecardresearch

Hair Care: हेयर फॉल को कंट्रोल करने में कारगर है सेब का सिरका, जानिये कैसे करें इस्तेमाल

सेब का सिरका बालों को पोषण देता है, बालों के झड़ने और टूटने की समस्या का समाधान होता है।

सेब का सिरका एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बालों को हेल्दी बनाता है। photo-freepik

बालों में पोषण तत्वों की कमी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं। हेयर फॉल को अगर कंट्रोल नहीं किया जाए तो गंजेपन की परेशानी हो सकती है। बालों के झड़ने के कई कारण हैं जैसे खराब डाइट, बढ़ता प्रदूषण, कैमिकल प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल, कोई लंबी बीमारी, तनाव और कई बार दवाइयों के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

सेब के सिरके के बालों को फायदे: आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो बालों पर सेब का सिरका लगाएं। सेब का सिरका एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बालों को हेल्दी बनाता है। इसका बालों पर इस्तेमाल करने से डैंड्रफ से निजात मिलती है। इसके नेचुरल एंटी इंफ्लामेटरी गुण बालों को हेल्दी बनाते हैं। इसका स्कैल्प पर इस्तेमाल करने से स्कैल्प पर जमी पपड़ी से भी निजात मिलती है।

हेयर फॉल से कैसे बचाता है: सेब का सिरका हेयर फॉल से बचाने में मददगार है। सेब का सिरका का इस्तेमाल स्कैल्प पर करने से स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। इससे स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। इसका हफ्ते में दो बार बालों पर इस्तेमाल करने से बाल हेल्दी रहते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है, बालों के झड़ने और टूटने की समस्या का समाधान होता है।

सेब का सिरका बालों पर कैसे इस्तेमाल करें: सेब का सिरका सीधे बालों पर लम्बे समय तक नहीं लगाएं बल्कि उसे पानी में मिलाकर लगाएं। सेब का सिरका सीधे बालों पर लगाने से परहेज करें। आप सेब के सिरके का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

सिरका इस्तेमाल करने का तरीका: सेब का सिरका बालों पर लगाने के लिए एक चम्मच सेब का सिरका लें और उसे एक मग पानी में मिला दें। इस पानी को बालों पर लगाएं और 5-10 मिनट के अंदर बालों को वॉश कर लें। बालों को वॉश करने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करें। इस सिरका का इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रहेंगे। याद रखें कि सेब का सिरका ज्यादा समय तक बालों पर नहीं लगाएं। बालों पर इसका ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X