ताज़ा खबर
 

जंग के दाग हटाने में कारगर है एल्युमीनियम फॉइल, इन कामों को बनाता है आसान

गर्मियों के मौसम पर कपड़ों पर अक्सर जंग के दाग लग जाते हैं। खूब साबुन और सर्फ से साफ करने के बावजूद भी यह जिद्दी दाग आसानी से नहीं जाते। ऐसे में आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद ले सकते हैं।

जंग के दागों को हटाने में कारगर है एल्युमीनियम फॉइल (फोटो क्रेडिट- Indiamart)

सभी घरों में एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल लंच के लिए खाने को पैक करने के लिए किया जाता है। क्योंकि, एल्युमीनियम फॉइल खाने को गर्म रखता है। लेकिन खाने को गर्म रखने के साथ ही एल्युमीनियम फॉइल ऐसे कामों को भी आसान बना देती है, जिन्हें करने में आपको काफी परेशानी होती है। आज हम आपको एल्युमीनियम फॉइल से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बताएंगे, जो आपकी रोजर्मरा की जिंदगी को आसान बना सकते हैं।

-जंग के दाग हटाने में मदद करता है एल्युमीनियम फॉइल: गर्मियों के मौसम पर कपड़ों पर अक्सर जंग के दाग लग जाते हैं। खूब साबुन और सर्फ से साफ करने के बावजूद भी यह जिद्दी दाग आसानी से नहीं जाते। ऐसे में आप एल्युमीनियम फॉइल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए फॉइल को मुट्ठी में क्रश करके उसकी बॉल बना लें।

फिर इस बॉल को ठंडे पानी में भिगोकर जंग वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से जंग के दाग धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

-वाई-फाई के सिग्नल को बेहतर बनाने में कारगर है एल्युमीनियम फॉइल: अक्सर ऐसा होता है कि घर की किसी जगह पर वाई-फाई के सिग्नल अच्छे आते हैं, तो दूसरी जगह पर कमजोर रहते हैं। वाई-फाई के सिग्नल कमजोर होने की जगह काम करने में भी दिक्कत आती है। ऐसे में आप वाई-फाई के सिग्नल्स को ठीक करने के लिए एल्युमीनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके लिए एल्युमीनियम फॉइल को वाई-फाई एंटीना के ऊपर कर्व करके लगा सकते हैं। इससे इंटरनेट कनेक्टिविटी मजबूत होती है।

-एक साथ दोनों साइड से कपड़े हो सकते हैं प्रेस: गर्मियों के मौसम में प्रेस करना सबसे मुश्किल काम लगता है। ऐसे में आप कपड़ों को आसानी से दोनों तरफ से प्रेस करने के लिए एल्युमीनियम फॉइल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए एल्युमीनियम फॉइल को प्रेस करने वाली जगह पर बिछा दें। फिर फॉइल पर कपड़ों को रखकर प्रेस करें। इससे एल्युमीनियम फॉइल भी गर्म हो जाती है और दूसरी तरफ से भी कपड़े प्रेस हो जाते हैं।

इसके अलावा आप प्रेस यानी आयरन की प्लेट को भी एल्युमीनियम फॉइल के जरिए साफ कर सकते हैं। अक्सर प्रेस करते वक्त जलने की वजह से प्लेट काली पड़ जाती है। ऐसे में आप एल्युमीनियम फॉइल के जरिए प्लेट को साफ कर सकते है।

Next Stories
1 लहंगे में दिखना चाहती हैं खूबसूरत तो दुपट्टे को ड्रेप करते वक्त ना करें ये गलतियां, जानिये
2 लाइमलाइट से दूर रहते हैं दिशा वकानी के रियल लाइफ ‘जेठालाल’, जानिये क्या करते हैं पति मयूर पांड्या
3 ऐश्वर्या राय बच्चन को बिल्कुल भी पसंद नहीं है जिम जाना, इस तरह रखती हैं खुद को फिट, जानिये क्या है एक्ट्रेस का डेली रूटीन
ये पढ़ा क्या?
X