scorecardresearch

Hair Care: बालों की डैंड्रफ से परेशान हैं तो नारियल तेल के साथ करें फिटकरी का इस्तेमाल, जानिए फायदे और तरीका

फिटकरी का तेल बालों पर गुनगुना करके लगाएं डैंड्रफ से निजात मिलेगी।

Hair Care: बालों की डैंड्रफ से परेशान हैं तो नारियल तेल के साथ करें फिटकरी का इस्तेमाल, जानिए फायदे और तरीका
फिटकरी का तेल बालों में लगाकर मसाज करने से बाल स्ट्रॉन्ग होते है और डैंड्रफ दूर होती है। photo-freepik

डैंड्रफ एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से स्कैल्प पर खुजली रहती है और स्कैल्प पर सफेद गुच्छे से बनने लगते हैं। डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प पर खुजाने से ये गुच्छे कांधों पर झड़ने लगते हैं। बार-बार खुजान बेहद असहज और शर्मनाक लगता है। डैंड्रफ होने पर स्कैल्प पर चिकने पैच हो जाते हैं और स्किन पर झुनझुनी होने लगती है। स्कैल्प पर डैंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे ड्राई स्किन, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (seborrheic dermatitis),सिर पर रहने वाले एक विशिष्ट प्रकार के फंगस की वजह से भी डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है।

कई बार खराब डाइट की वजह से भी डैंड्रफ की परेशानी हो सकती है। डाइट में जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स की कमी आपकी स्कैल्प पर डैंड्रफ के गुच्छे बना देती है। आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो कुछ खास और असरदार नुस्खों को अपनाएं।

बालों पर फिटकरी और नारियल तेल का इस्तेमाल करने से असरदार तरीके से डैंड्रफ से निजात पाई जा सकती है। औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी का इस्तेमाल स्किन की कई समस्याओं का उपचार करने में किया जाता है। चोट लगने पर फिटकरी का इस्तेमाल करने से दर्द से राहत मिलती है। इसका इस्तेमाल पसीने की बदबू दूर करने में, दांतों के दर्द,दमा, खांसी और बलगम का इलाज करने में बेहद असरदार साबित होती है। अगर आपके सिर में जुए ज्यादा हो गई हैं तो आप बालों में फिटकरी का तेल लगाएं जल्द राहत मिलेगी। आइए जानते हैं कि बालों की डैंड्रफ से निजात पाने में फिटकरी का तेल कैसे असरदार साबित होता है।

फिटकरी और नारियल तेल कैसे डैंड्रफ से निजात दिलाता है:

औषधीय गुणों से भरपूर फिटकरी और नारियल तेल का इस्तेमाल करने से बालों की डैंड्रफ से निजात मिलती है। ये स्कैल्प पर मौजूद चिकने पैच को हटाता है और स्किन की खुजली को दूर करता है। इसका इस्तेमाल बालों पर करने से बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।

फिटकरी और नारियल तेल का कैसे करें इस्तेमाल:

बालों पर फिटकरी और नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फिटकरी को पीस कर उसका पाउडर बना लें। अब नारियल तेल को गुनगुना कर लें। इस तेल में फिटकरी का पाउडर मिलाएं। तेल को तब तक चलाएं जब तक फिटकरी उसमें मेल्ट नहीं हो जाए। इस गुनगुने तेल को सिर पर लगाएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें। इस तेल को बालों में आधा घंटे तक लगा रहने दें। आधा घंटे बाद सिर में शैंपू कर लें। हफ्ते में दो बार फिटकरी का तेल लगाने से आपको डैंड्रफ से निजात मिलेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-10-2022 at 04:44:41 pm
अपडेट