Belly Fat से छुटकारा दिला सकता है एलोवेरा, इन तरीकों से करें सेवन

नियमित तौर पर एलोवेरा जेल का सेवन करने से बेली फैट कम करने में मदद मिलती है।

Belly Fat, Home Remedies, Tips To Reduce Belly Fat
बेली फैट कम करने में एलोवेरा हो सकता है कारगर साबित (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

बेली फैट यानी पेट की चर्बी आज के समय में लोगों के लिए बड़ी परेशानी बन गई है। वैसे तो पेट पर थोड़ा फैट होना नुकासनदायक नहीं होता क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पेट और कमर पर मौजूद चर्बी हमारी हड्डियों को सुरक्षा देती है। लेकिन अगर फैट अधिक जमा हो जाए तो यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। मोटापा और बेली फैट बढ़ने से ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी खराब लगती है बल्कि इसके कारण डायबिटीज, हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

ऐसे में मोटापे और पेट की चर्बी को नियंत्रित रखना बेहद ही जरूरी है। बढ़े हुए बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खानपान में बदलाव करना भी बेहद ही जरूरी है। क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार फैट बढ़ाने में अनियमित खानपान 70 प्रतिशत तक जिम्मेदार होता है। बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में एलोवेरा को शामिल कर सकते हैं।

आप इन तरीकों से एलोवेरा को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं

एलोवेरा का जूस: औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा वजन घटाने में भी मदद करता है। आप बेली फैट को कम करने के लिए अपने रूटीन में एलोवेरा के जूस को शामिल कर सकते हैं। आप खाना खाने के 15 मिनट पहले एक चम्मच एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल: नियमित तौर पर एलोवेरा जेल का सेवन करने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जेल और नींबू: बेली फैट को कम करने के लिए आप एलोवेरा जेल के साथ नींबू का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें।

मिक्स्ड एलोवेरा जूस: आप एलोवेरा के जूस में फल और सब्जी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो फ्रूट स्मूदी भी एलोवेरा के जेल में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 की अच्छी खासी मात्रा होती है। इसके अलावा एलोवेरा में 20 प्रकार के मिनरल्स, जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज आदि पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों से बेली फैट को कम करने में काफी मदद मिलती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट