ताज़ा खबर
 

स्किन ही नहीं, वजन घटाने में भी कारगर है एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐलोवेरा का ज्यूस मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया के साथ शरीर को डिटॉक्स करके वेट लॉस के प्रक्रिया को बढ़ाता है। इससे ना सिर्फ वजन कम होता है, जबकि आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है।

Author Published on: August 6, 2018 3:11 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

एलोवेरा त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने में काफी मदद करता है। अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण एलोवेरा त्‍वचा के लिए वरदान होता है। खुजली वाले स्‍थान पर एलोवेरा के जैल को रगड़ने से यह त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है और खुजली से जल्दी ही राहत प्रदान करता है। इसके लिए घर में लगे एलोवेरा के पौधे की पत्‍ती को काट लें और उसमें से निकलने वाले जेल को खुजली वाली जगह पर लगाएं। एलोवेरा सिर्फ सौन्दर्य को ही नहीं निखारता बल्कि वजन घटने में भी कारगर साबित होता है। एलोवेरा मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को दुरुस्त कर वजन कम करने में सहायक होता है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल: एलोवेरा शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और ब्लड शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल रखता है। इसके सेवन से ब्लड ग्लूकोज का स्तर कम होता है और आप डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके अलावा ऐलोवेरा का रस आपके शरीर से अनावश्यक फैट को कम करने का काम करता है और इससे जल्द ही आपके वजन में कमी आती है।

मेटाबॉलिज्म बूस्टर: ऐलोवेरा का ज्यूस मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया के साथ शरीर को डिटॉक्स करके वेट लॉस के प्रक्रिया को बढ़ाता है। इससे ना सिर्फ वजन कम होता है, जबकि आपके शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है।

विटामिन्‍स, मिनरल्‍स से भरपूर एलोवेरा: एलोवेरा में 75 एक्‍टिव विटामिन्‍स, मिनरल्‍स, एंजाइम्‍स, काबोहाइड्रेट्स, अमीना एसिड, सेलिसिलिक एसिड और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। ये सभी चीज़ें आपका वजन बड़ी आसानी से और बिना पैसे खर्च किये कम करेंगी। अगर आप नियमित तौर पर एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो आपका ना केवल मोटापा घटेगा बल्‍कि शरीर की अन्‍य बीमारियां भी दूर हो जाएंगी।

ऐसे करें इस्तेमाल

पानी और एवोवेरा: आप चाहें तो सिर्फ एलोवेरा जेल को भी खा सकते हैं या पानी की मदद से निगल सकते हैं।

नींबू और एलोवेरा: वजन कम करने के लिए नींबू और एलोलेका दोनों ही काफी कारगर होते हैं। एक गिलास पानी में नींबू और एलोवेरा के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं।

एलोवेरा जेल: वेजिटेबल स्मूदी के साथ ही एलोवेरा जेल को मिक्स करके पी सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बच्चों के चिड़चिड़ेपन से परेशान पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान
2 Happy Friendship Day 2018: जानें क्‍यों दुनियाभर में मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे
3 Happy Friendship Day 2018 Wishes Quotes, Images: फ्रेंडशिप डे पर करें कुछ ऐसा कि यादगार बन जाए यह दिन