scorecardresearch

Skin Care: तेज धूप से स्किन का बचाव करना है तो एलोवेरा के साथ इस ऑयल को मिलाकर तैयार करें नैचुरल सनस्‍क्रीन, जानिए

गर्मी में सनस्क्रीन का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन की टैनिंग से बचाव होता है, साथ ही स्किन हेल्दी भी रहती है।

aloe vera
सनस्क्रीन के साइड इफेक्ट का डर आपको भी सताता हैं तो आप नैचुरल सनस्क्रीन का इस्तेमाल कीजिए। photo-freepik

गर्मी के मौसम में तेज धूप और सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचता हैं। ऐसे में सनस्क्रीन हमारी स्किन पर एक लेयर की तरह काम करता है। अच्छा सनस्क्रीन स्किन को तेज धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। गर्मी में सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें हमारी स्किन की सारी रंगत छीन लेती हैं।

समर सीजन में तेज धूप और गर्म हवाओं के असर को बेअसर करने में सनस्क्रीन बेहद असरदार उपाय है। गर्मी में सनस्क्रीन का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन की टैनिंग से बचाव होता है, साथ ही स्किन हेल्दी भी रहती है। सनस्क्रीन स्किन को प्रीमैच्योर एजिंग से बचाता है, लेकिन कुछ लोगों को सनस्क्रीन से एलर्जी होने की शिकायत रहती है। जिन लेडीज की स्किन सेनसिटिव होती है उनकी स्किन पर सनस्क्रीन का साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है।

स्किन की हिफाजत करने वाले सनस्क्रीन के साइड इफेक्ट का डर आपको भी सताता हैं तो आप नैचुरल सनस्क्रीन का इस्तेमाल कीजिए। नैचुरल सनस्क्रीन के स्किन पर किसी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होंगे, साथ ही स्किन की हिफाजत भी होगी।

आप नैचुरल सनस्क्रीन घर में ही तैयार कर सकते हैं, इसके लिए आप एलोवेरा के साथ नारियल तेल और पिपरमिंट एसेंसियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि इस सनस्क्रीन के स्किन को कौन-कौन से फायदे हैं और इसे कैसे घर में तैयार करें।

एलोवेरा के स्किन के लिए फायदे: औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन की हिफ़ाज़त करता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं।

पिपरमिंट ऑयल के स्किन को फायदे: विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर पिपरमिंट ऑयल स्किन को सूरज से होने वाले नुकसान से बचाता है।

नारियल तेल के स्किन को फायदे: नारियल तेल भी औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। नारियल तेल खुद में एक नेचुरल एसपीएफ होता है जो तेज धूप के असर से स्किन को बचाता है।

नैचुरल सनस्क्रीन कैसे तैयार करें: इन सनस्क्रीन को बनाने के लिए एलोवेरा जेल की पत्ती काटकर उसकी जेल निकाल लें। इस जेल में आप दो चम्मच नारियल का तेल मिक्स करें और उसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट में 10 से 15 बूंद पिपरमिंट एसेंसियल ऑयल मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और आपका सनस्क्रीन तैयार है। आप इसे किसी बोतल में स्टोर करके रख सकती हैं। इस सनस्क्रीन का इस्तेमाल आप घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे, हाथों और गर्दन पर कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.