बादाम का तेल डार्क सर्कल्स को हटाने में है कारगर, इस तरह करें इस्तेमाल

Skin Care: बादाम का तेल त्वचा संबंधी कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर है। हालांकि, इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे के काले घेरे भी पूरी तरह से ठीक किए जा सकते हैं।

Dark Circles, Home Remedies, Lifestyle
आंखों के काले घेरे दूर करने में कारगर है बादाम का तेल (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल के कारण स्वास्थ और त्वचा संबंधी कई बीमारियां हो जाती हैं। काम के प्रशर के चलते नींद पूरी नहीं हो पाती, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स आ जाते हैं। डार्क सर्कल्स केवल नींद के पूरा होने के कारण ही नहीं बल्कि लगातार टीवी या लैपटॉप के सामने बैठे रहने से भी हो सकते हैं। हालांकि, इन काले घेरों को बादाम के तेल से खत्म किया जा सकता है।

बादाम के तेल में विटमिन-ए, विटमिन-ई और विटमिन-डी होते हैं, जो त्वचा की सेल्स को पोषित करते हैं। इससे स्किन सेहतमंद और खूबसूरत बनती है। बादाम के तेल में मौजूद पोषक तत्व रोम छिद्रों के अंदर जाकर मसल्स को मजबूत करते हैं।

हालांकि, बादाम के तेल का इस्तेमाल करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती हैं। तो आइए बताते हैं कि किस तरह आप डार्क सर्कल्स को ठीक करने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सोने से पहले इस तरह करें इस्तेमाल: बादाम के तेल में मौजूद विटमिन-डी हमारी स्किन की डेड सेल्स को हटाकर नई सेल्स के बनने में मदद करता है। साथ ही यह डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मदद करता है। तो इसके लिए रात के समय, सोने से पहले अपने चेहरे और आंखों को अच्छी तरह ठंडे पानी से धोएं। पानी सूख जाने के बाद दो बूंद बादाम के तेल को हाथों की पहली ऊंगलियों पर लेकर अपनी आंखों पर लगाते हुए, सर्कुलर मोशन में मसाज करें।

बता दें, तेल में मौजूद विटामिन-ई आंखों के पास की नाजुक त्वचा को पोषण देता है। इससे धीरे-धीरे डार्क सकल्स ठीक होने लगते हैं। साथ ही रोजाना बादाम के तेल की मसाज करने से आंखों की जलन और थकान भी दूर हो जाती है।

बादाम का तेल और शहद: आप बादाम के तेल में शहद मिलाकर भी काले घेरों पर लगा सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच बादाम के तेल में आधा चम्मच शहद मिलाएं, इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे काले घेरे ठीक करने में  बेहतर परिणाम मिलते हैं।

बादाम का तेल और हल्दी: बादाम का तेल और हल्दी भी डार्क सर्कल्स को ठीक करने में फायदेमंद है। क्योंकि, हल्दी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है, यह स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को भी सेहतमंद रखती है। इसके लिए 1 चम्मच बादाम के तेल में एक चुटकी हल्दी का पेस्ट बनाएं और उसे डार्क सर्कल पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इसे रोजाना दिन में दो बार लगाना चाहिए।

अपडेट