ताज़ा खबर
 

अक्षय तृतीया 2017 पूजा विधि: जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और मंत्र का जाप जिससे बढ़ेगी आपके घर की सुख-समृद्धि

Akshaya Tritiya Puja Vidhi: आइए जानते हैं इस पावन पर्व के दिन पाठ-पूजा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर (Source: Dreamstime)

अक्षय तृतीया, इस पर्व को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है। इस साल अक्षय तृतीया 28 अप्रेल को मनाया जाएगा। इस पावन पर्व के मौके पर लोग अपने घरों के लिए नए सामान की खरिदारी करते हैं। वहीं इस दिन घर में परंपराओं के अनुसार पूजा भी कराई जाती है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक यह दिन वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया यानी तीसरे दिन मनाया जाता है। अक्षय यानी जो नष्ट ना हो सके। इस दिन हिंदू धर्म के लोग घरों में पाठ-पूजा पर खास ध्यान भी देते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं पाठ-पूजा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी। आइए जानते हैं उनके बारे में।

अक्षय तृतीया पूजा का शुभ मुहूर्त
अक्षय तृतीया कल यानी 28 अप्रेल 2017 को है। पूजा का मुहूर्त इसी दिन सुबह 10:29 बजे से दोपहर 12:36 बजे तक है।

सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त
मान्यता है कि इस पावन पर्व के मौके पर सोना खरीदना घर के लिए सुख-समृद्धि लाता है। मगर सोना किस समय खरीदने से घर की सुख-समृद्धि बढ़ेगी यह जानना भी बेहद जरूरी है। इस दिन जब आप सोना खरीदने निकले तो समय का खास ध्यान रखें। सोना खरीदने के लिए सबसे अच्छा मुहूर्त अक्षय तृतीया के दिन यानी 28 अप्रेल 2017, सुबह 10:29 बजे से लेकर 29 अप्रेल 2017, सुबह 06:55 बजे तक का है।

अक्षय तृतीया पूजा
अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर लोग धन के देवी-देवता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुबेर देवता ने देवी लक्ष्मी से धन की प्राप्ति के लिए, प्रार्थना की थी और उनकी प्रार्थना से खुश होकर देवी लक्ष्मी ने उन्हें धन और सुख-समृद्धि से सम्पन किया था।

करें इस मंत्र का जाप
अक्षय तृतीया के दिन इस मंत्र का जाप करने से न सिर्फ लक्ष्मी आपके घर समृद्ध बनाएंगी बल्कि अपार धन का लाभ भी होगा। इस मंत्र का दिन में सात बार जाप करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।

ऊँ महालक्ष्मी विद्धमहे…
विष्णु प्रिया यई धीमही…
तन्नो लक्ष्मी प्रचोदया…

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.