ताज़ा खबर
 

अखिलेश-डिंपल के रिसेप्शन में पहली बार नजर आई थीं साधना गुप्ता, पिता की दूसरी शादी पर ऐसा था ‘टीपू’ का रिएक्शन

भले ही मुलायम सिंह यादव ने साल 2003 में पहली पत्नी के निधन के बाद साधना संग अपने रिश्ते को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया हो लेकिन साधना इससे काफी पहले से ही मुलायम के कालिदास मार्ग स्थित घर में उनके साथ रहने लगी थीं।

mualayam singh yadav, akhilesh yadavअखिलेश यादव पिता मुलायम सिंह यादव के साथ। (फोटो-इंडियन एक्सप्रेस)

साल 2003 में जब मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी मालती देवी का निधन हुआ तो उन्होंने साधना गुप्ता संग दूसरी शादी का फैसला लिया। हालांकि मुलायम और साधना के रिश्तों को लेकर राजनीतिक गलियारों में लंबे समय से कयासबाजी का दौर चल रहा था, लेकिन ना तो किसी को दोनों के संबंधों के बारे में ठीक-ठीक पता था और ना ही यह जानकारी थी कि दोनों ने शादी कर ली है।

साल 2003 में जब मुलायम सिंह यादव ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट में दाखिल एक पीआईएल के जवाब में अपना एफिडेविट दाखिल किया तब उनकी और साधना की शादी के बारे में लोगों को पता चला। मुलायम सिंह यादव ने जिस वक्त साधना गुप्ता से दूसरी शादी की उस वक्त उनके बड़े बेटे अखिलेश यादव की शादी हो चुकी थी और एक बच्चे के पिता थे।

शादी से पहले ही मुलायम के घर रहने लगी थीं साधना: अखिलेश यादव की जीवनी ‘विंड्स आफ चेंज’ में वरिष्ठ पत्रकार सुनीता एरॉन लिखती हैं कि भले ही मुलायम सिंह यादव ने साल 2003 में पहली पत्नी के निधन के बाद साधना संग अपने रिश्ते को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया हो लेकिन साधना इससे काफी पहले से ही मुलायम के कालिदास मार्ग स्थित घर में उनके साथ रहने लगी थीं।

हालांकि वह हमेशा लो प्रोफाइल रखती थीं और शायद ही कभी बाहर नजर आती थीं। साधना गुप्ता पहली बार साल 1999 में अखिलेश और डिंपल के रिसेप्शन समारोह में सार्वजनिक तौर पर नजर आई थीं। यह रिसेप्शन लखनऊ के सहारा गंज में आयोजित किया गया था। तब मुलायम ने साधना को रिसेप्शन में शामिल मेहमानों से मिलाया भी था।

दूसरी शादी पर ऐसा था अखिलेश का रिएक्शन: सुनीता एरॉन ने जब अखिलेश से पिता मुलायम की दूसरी शादी के बारे में सवाल किया था तो उन्होंने कहा कि शुरुआत में मैं भी थोड़ा परेशान था, लेकिन मेरे व्यवहार में यह कभी नहीं दिखा। न ही मैंने अपने पिता से इसकी शिकायत की। अखिलेश कहते हैं कि मैंने हर तरह की परिस्थितियों के मुताबिक खुद को ढाल लिया है। जिंदगी ऐसे ही चलती है।

आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव और उनकी दूसरी पत्नी साधना के एक बेटे प्रतीक भी हैं। सियासत से परे प्रतीक की अपनी अलग पहचान है। वे बॉडी बिल्डर हैं और एक जिम भी चलाते हैं। इसके अलावा रियल स्टेट के बिजनेस में भी शामिल हैं। प्रतीक ने साल 2011 में अपनी पुरानी दोस्त अपर्णा बिष्ट से शादी की थी। दोनों ने लंबे वक्त तक एक दूसरे को डेट किया था। हालांकि प्रतीक ने भले ही सियासत से दूरी बनाई हो, लेकिन उनकी पत्नी चुनाव लड़ चुकी हैं।

‘करते हैं एक दूसरे का सम्मान’: अखिलेश यादव से जब उनके और प्रतीक के बीच रिश्ते को लेकर सवाल किया गया तो ‘टीपू’ ने कहा कि हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं। हम सभी परिपक्व हैं और स्वतंत्र हैं। और वैसे भी मैंने हर सिचुएशन के मुताबिक खुद को ढालना सीख लिया है। प्रतीक की पत्नी अपर्णा भी कहती हैं कि ‘भैया (अखिलेश यादव) अक्सर व्यस्त रहते हैं, लेकिन जब भी उन्हें समय मिलता है तो प्रतीक के साथ बैडमिंटन जरूर खेलते हैं’।

Next Stories
1 Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: महज 25 दिन काम करने के 36 लाख लेते हैं फीस, जानें ‘जेठालाल’ की कैसी है लाइफस्टाइल
2 नैचुरल तरीके से वजन कम करना होगा अब आसान, डाइट में शामिल करें ये फूड्स
3 Hair Growth में मददगार हैं ये तेल, जानिये किसका उपयोग करें और किसका नहीं…
ये पढ़ा क्या?
X