ताज़ा खबर
 

अमर सिंह चाहते थे शादी की जगह भविष्य पर ध्यान दें अखिलेश, सपा नेता ने तुरंत सुना दिया था फैसला

जब अखिलेश यादव ने शादी की इच्छा व्यक्त की तब अमर सिंह का कहना था कि अभी उनकी शादी की उम्र नहीं हुई है और उन्हें अपने भविष्य पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि अखिलेश ने दो टूक कह दिया था कि...

akhilesh yadav, dimple yadav, amar singhअखिलेश यादव और डिंपल यादव ने लव मैरिज की है (Photo- Indian Express Archive/Ravi Kanojia)

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव की लव स्टोरी और शादी की कहानी बिल्कुल फिल्मी है। अखिलेश और डिंपल की पहली मुलाकात लखनऊ में एक दोस्त के घर हुई थी। तब अखिलेश मैसूर से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर लौटे ही थे। जबकि डिंपल आर्मी पब्लिक स्कूल में पढ़ रही थीं और उनकी उम्र सिर्फ 17 साल थी। साल 1996 में अखिलेश पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया चले गए लेकिन डिंपल से उनका संपर्क नहीं टूटा।

ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद अखिलेश ने डिंपल से शादी का फैसला कर लिया। लेकिन दोनों के बीच जमीन-आसमान का अंतर था। दोनों की जाति अलग थी। एक यादव और डिंपल पहाड़ से ताल्लुक रखने वालीं ठाकुर। उन दिनों अलग उत्तराखंड की मांग भी जोरों पर थी और इस आंदोलन की अगुवाई करने वाले तमाम लोग अखिलेश के पिता मुलायम से रामपुर तिराहा कांड को लेकर बेहद नाराज थे।

अमर सिंह ने कहा करियर पर ध्यान दो: यह वो दौर था जब अमर सिंह की समाजवादी पार्टी में तूती बोलती थी और वो मुलायम के दाहिने हाथ कहे जाते थे। ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद जब मुलायम ने अखिलेश से पूछा कि वो शादी कब करना चाहते हैं, तो अखिलेश ने कह दिया कि आप तय करिये।

 

अखिलेश यादव की जीवनी ‘विंड्स आफ चेंज’ में इस घटना का जिक्र करते हुए वरिष्ठ पत्रकार सुनीता एरॉन लिखती हैं कि जब अखिलेश ने शादी की इच्छा व्यक्त की तब अमर सिंह का कहना था कि अभी उनकी (अखिलेश की) शादी की उम्र नहीं हुई है और उन्हें अपने भविष्य पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि अखिलेश ने दो टूक कह दिया था कि वह पहले शादी करेंगे और बाद में भविष्य पर ध्यान देंगे।

 

अंततः अखिलेश की जिद के आगे परिवार को झुकना पड़ा और 24 नवंबर 1999 को सैफई में पारंपरिक समारोह में दोनों की शादी हुई। विवाह के बाद मुलायम ने तय किया कि लखनऊ और दिल्ली में रिसेप्शन का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन की सारी जिम्मेदारी अमर सिंह को सौंप दी। विवाह की तरह रिसेप्शन का सारा जिम्मा भी उन्होंने ही उठाया था। मेहमानों से लेकर मेन्यू तक सब अमर सिंह ने ही फाइनल किया था।

 

Next Stories
1 त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ चेहरे को चमकदार बनाता है एलोवेरा, इस तरह अपने रूटीन में करें शामिल
2 अपने बर्थडे पर आलिया भट्ट ने पहनी इतनी महंगी ड्रेस, कीमत जान उड़ जाएंगे होश
3 Weight Loss: वजन घटाने में ग्रीन टी कारगर है या ब्लैक टी? जानिये
ये पढ़ा क्या?
X