ताज़ा खबर
 

गर्म चीजों के साथ करते हैं शहद का सेवन तो हो जाएं सावधान, पड़ सकता है भारी

शहद के गर्म चीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस कॉम्बिनेशन का सेवन शरीर में टॉक्सिंस को बढ़ावा देता है।

Author December 19, 2018 3:41 PM
शहद का सेवन गर्म चीजों के साथ ना करें

शहद का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। शहद में विटामिन, सोडियम, आयोडिन, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर को कई लाभ प्रदान करता है। लेकिन शहद के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं। यदि आप कुछ खाद्य गर्म खाद्य पदार्थो के साथ शहद का सेवन करते हैं तो यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की सही जानकारी नहीं होती है। सही जानकारी ना होने के कारण शरीर कई बीमारियों से ग्रसित हो सकता है। इसलिए हम सभी को इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि शहद के साथ कौन से गर्म चीजों का सेवन हानिकारक होता है।

शहद और घी
एक शोध के अनुसार, यदि आप शहद के साथ घी को गर्म कर के खाते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में विषाक्त पदार्थो के विकास को बढ़ावा देता है जिससे कई बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

शहद और अधिक गर्म पानी
शहद और गर्म पानी का सेवन अक्सर वजन कम करने वाले करते हैं। गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन अधिक गर्म पानी के साथ शहद का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि ऐसा करने से हाइड्रोक्सीमिथाइल फरफ्यूरैल्डिहाइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे शरीर में टॉक्सिंस का अधिक उत्पादन होने लगता है। इसलिए कभी भी शहद के साथ अधिक गर्म पानी का सेवन ना करें।

शहद और चाय
कई लोगों का ऐसा मानना है कि सर्दी-जुकाम के समय शहद के साथ चाय या कॉफी का सेवन करने से आराम मिलता है। लेकिन ऐसा सोचना या करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। यह आपके शरीर के तापमान को अधिक बढ़ा देता है जिससे तनाव, चिंता या घबराहट होने लगती है।

<