सुबह के समय इन 5 चीजों का करें सेवन, बेली फैट कम करने में मिल सकती है मदद

बेली फैट को कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में रोस्टेड नट्स को शामिल कर सकते हैं। बादाम, काजू और अखरोट आदि का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है।

Lifestyle News, Belly Fat, Diet To Reduce Belly Fat
नाश्ते में वेजिटेबल सूप शामिल करने से बेली फैट को कम करने में मिल सकती है मदद

बेली फैट यानी पेट की चर्बी ना सिर्फ आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी को खराब करती है बल्कि इसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। आज के समय में आरामदायक लाइफस्टाइल को अपनाने और खराब खानपान के कारण लोग सबसे ज्यादा बेली फैट का शिकार हो रहे हैं। बढ़े हुई पेट की चर्बी और मोटापे के कारण खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है, जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा मोटापे के कारण लोगों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, पाचन तंत्र का बिगड़ना, गैस और हाई यूरिक एसिड की समस्याएं भी हो सकती हैं।

बेली फैट को कम करने के लोग लिए तरह-तरह की दवाइयां और सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं। हालांकि ये दवाइयां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो अपने रूटीन में वर्कआउट शामिल करने के साथ ही खानपान में बदलाव के जरिए भी बेली फैट को कम किया जा सकता है।

नाश्ते में इन 5 चीजों को शामिल करने से बेली फैट को किया जा सकता है कम:

नट्स: नट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होते हैं। इनमें विटमिन्स, मिनरल्स और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा का मौजूद होती है। बेली फैट को कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में रोस्टेड नट्स को शामिल कर सकते हैं। बादाम, काजू और अखरोट आदि का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे आपको जंक फूड खाने की क्रेविंग नहीं होती।

इडली: पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में इडली और सांभर को शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर इडली आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व देती है।

सेब: रोजाना एक सेब खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। बेली फैट को कम करने के लिए आप सुबह के समय एक सेब या फिर एप्पल जूस का सेवन करन सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब आपके शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

दलिया: दलिया बेहद ही हल्का नाश्ता माना जाता है, लेकिन साथ ही यह काफी पौष्टिक भी होता है। आप चाहें तो अपने नाश्ते में दलिये को भी शामिल कर सकते हैं।

वेजिटेबल सूप: सब्जियों के सूप में विटामिन और मिनरल्स समेत अन्य सभी न्यूट्रिशन्स मौजूद होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट