बेली फैट से छुटकारा पाने के लिए करें इन 4 फूड्स का सेवन, जिम जाए बिना ही कर सकते हैं वजन कम

दालचीनी में सिनसामाल्डिहाइड मौजूद होता है, जो विसरल टिश्यू के मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है, जिससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है।

Lifestyle News, Belly Fat, Diet To Reduce Belly Fat
नाश्ते में वेजिटेबल सूप शामिल करने से बेली फैट को कम करने में मिल सकती है मदद

वर्तमान समय में खराब खानपान, तनाव, आरामदायक जीवनशैली और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बढ़ते मोटापे, खासतौर पर बेली फैट को कम करना बिल्कुल भी आसान नहीं है। बेली फैट के कारण ना सिर्फ पर्सनैलिटी खराब लगती है बल्कि शरीर पर बढ़ते फैट के कारण अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है। बेली फैट को लेकर न्यूट्रिशनिस्ट अजरा खान का कहना है कि डाइट में बदलाव करके पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है।

न्यूट्रिशनिस्ट ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से एक वीडियो शेयर किया हैं। इस वीडियो में वह 5 फूड्स के बारे में बता रही हैं, जिनके जरिए ना सिर्फ आप स्वस्थ रहेंगे बल्कि आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। सर्दियों के मौसम में अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो वजन घटाने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

अमरूद: अमरूद खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्या से भी बचाता है। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक अमरूद का नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर में हर दिन 12 प्रतिशत फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता है। साथ ही यह पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए आप सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर सकते हैं।

दालचीनी: जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार दालचीनी में सिनसामाल्डिहाइड तत्व मौजूद होता है, जो फैटी विसरल टिश्यू के मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करता है, जिससे बेली फैट को कम करने में मदद मिलती है।

गाजर: सर्दियों के मौसम में मिलने वाली गाजर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गाजर में फाइबर की अच्छी-खासी होती है, यह लंबे समय तक पेट को भरे रखता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में बेली फैट को कम करने के लिए आप गाजर के जूस या फिर सूप का सेवन कर सकते हैं।

हरी-पत्तेदार सब्जियां: अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो सर्दियों के मौसम में आप पालक को अपनी डाइट में पालक शामिल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
वजन घटाने का हेल्दी डाइट चार्ट: पूरे दिन में इस तरह लें डाइट, नहीं बढ़ेगा वजन!weight loss, weight loss diet, weight loss diet chart, weight loss diet chart in hindi, weight loss diet in hindi, weight loss tips, weight loss tips in hindi, weight loss news in hindi, diet chart for weight loss, diet chart for weight loss in hindi, weight loss diet plan, weight loss diet plan in hindi, weight loss diet chart for female, weight loss diet chart for male, weight loss diet plan for men, health news, health news in hindi
अपडेट