नाश्ते में खाएं ये एक चीज, बेली फैट से निजात पाने में मिल सकती है मदद

स्प्राउट्स में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, ऐसे में आप अपने नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।

Belly Fat, Lifestyle, Lifestyle News
बेली फैट से छुटकारा दिलाएं ये उपाय

आज करोड़ों लोग बेली फैट की समस्या से जूझ रहे हैं। खराब खानपान, जीवन-शैली और कोई फिजिकल एक्टिविटी ना करने के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बेली फैट बढ़ने से ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी खराब लगती है बल्कि अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि मोटापे खासकर बेली फैट को कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है। मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग तो दवाइयों का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते।

हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान में बदलाव करके भी बेली फैट की समस्या से निजात मिल सकता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में स्प्राउट्स यानी अंकुरित चनों और दाल को शामिल कर सकते हैं।

स्प्राउट्स: न्यूट्रिशन्स से भरपूर स्प्राउट्स में फाइबर, प्रोटीन, एंजाइम और अन्य प्रकार के पोषक तत्वों की अच्छी-खासी मात्रा होती है। साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। आप सुबह के समय नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा सब्जियों के साथ सलाद के रूप में भी स्प्राउट्स का सेवन किया जा सकता है।

फाइबर: स्प्राउट्स में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। एक कप स्पाउट्स में लगभग 7.6 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है। स्प्राउट्स पाचन को दुरुस्त करने में भी मदद करते हैं। ऐसे में बेली फैट को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में स्प्राउट्स को शामिल कर सकते हैं।

फैट: स्प्राउट्स में चर्बी बेहद ही कम होती है। 100 ग्राम स्प्राउट्स में 0.38 ग्राम फैट मौजूद होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में अंकुरित चने को शामिल कर सकते हैं।

खीरा: स्प्राउट्स के अलावा बेली फैट को कम करने के लिए आप खीरे को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। खीरे में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। खीरे का नियमित तौर पर सेवन करने से सभी विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट