Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं दूध और शहद, इस तरह करें अपने नाश्ते में शामिल

दूध में मौजूद कैल्शियम जहां हड्डियों को मजबूत बनाता है वहीं शहद पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है।

Weight Gain, Weight Gain Tips, Lifestyle News
दूध और शहद को नाश्ते में शामिल करने से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है (File Photo)

वर्तमान समय में जिस तरह लोग बढ़े हुए वजन और बेली फैट से परेशान हैं, उसी तरह कुछ लोग दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे हैं। कुछ लोग जरूरत से ज्यादा ही पतले होते हैं, जिसके करण कई बार उन्हें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। दुबलेपन के कारण लोग उनका मजाक उड़ाते हैं और तरह-तरह के नामों से पुकारते हैं। दुबलेपन की समस्या के कारण कुछ लोगों के कॉन्फिडेंस लेवल में भी कमी आ जाती है। अपने वजन को बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के सप्लीमेंट और दवाइयों का सेवन करने से भी पीछे नहीं हटते, लेकिन वजन बढ़ाने वाली दवाइयां शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं।

ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स दुबलेपन की समस्या से जूझ रहे लोगों को नियमित तौर पर व्यायाम और खानपान में बदलाव करने की सलाह देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो कुछ चीजें हैं, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो इससे वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी नहीं डालते।

दूध और शहद: हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जो लोग जरूरत से ज्यादा ही पतले हैं उन्हें ऐसे नाश्ते का सेवन करना चाहिए, जिसमें कैलोरी की अधिक मात्रा हो। ऐसे में आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए नाश्ते में दूध और शहद को शामिल कर सकते हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम जहां हड्डियों को मजबूत बनाता है वहीं शहद पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। आप सुबह के समय नाश्ते के दौरान या फिर रात में सोने से पहले दूध के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं।

घी और चीनी: यदि आप अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो डाइट में घी और चीनी को भी शामिल कर सकते हैं। घी में फैट की अधिक मात्रा होती है वहीं चीनी में कई गुना कैलोरी होती है। ऐसे में आप लंच के दौरान घी में चीनी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके लिए खाना खाने से पहले एक चम्मच घी में स्वादानुसार चीनी मिलाकर खाएं। आप चाहें तो ब्रेकफास्ट और डिनर से पहले भी इस उपाय को अपना सकते हैं।

बीन्स: बीन्स, राजमा, दाल और सोयाबीन आदि में प्रोटीन की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जो वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं मुंहासे दूर?
अपडेट