scorecardresearch

Diabetes Control: टाइप 2 डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं अमरूद, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है।

टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोग डाइट में अमरूद का सेवन करके शुगर के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। फोटो-फ्री पिक्स
टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोग डाइट में अमरूद का सेवन करके शुगर के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। फोटो-फ्री पिक्स

अमरूद सर्दियों के मौसम में पाया जाने वाला बेहतरीन फल है जिसमें पोषक तत्वों का भंडार है। औषधीय गुणों से भरपूर अमरूद का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद ना सिर्फ शुगर के मरीज़ों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है, बल्कि डायबिटीज को भी कंट्रोल रखता है।


टाइप 2 डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है: टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से पीड़ित मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) पर खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। टाइप 2 डायबिटीज होने पर शरीर इंसुलिन का सही उपयोग नहीं कर पाता, ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दवाओं और इन्सुलिन इंजेक्शन का सहारा लेना पड़ता है।


शुगर के मरीज़ करें अमरूद का सेवन: टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ शुगर को कंट्रोल करने के लिए अमरूद का सेवन करें। अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में मौजूद होता है, जो बॉडी को कई बीमारियों से बचाता है।


शुगर कंट्रोल करने में किस तरह असरदार है अमरूद: कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes Diet) से पीड़ित लोग डाइट में अमरूद का सेवन करके शुगर के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। अमरूद का सेवन आप नाश्ते में करके काफी हद तक शुगर को मैनेज कर सकते हैं।

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के मुताबिक विटामिन सी से भरपूर 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है। इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी खूब होता है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। अमरूद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार होता है।

अमरूद के पत्ते भी हैं फायदेमंद: अमरूद के साथ-साथ उसकी पत्तियां भी शुगर को कंट्रोल करने में असरदार हैं। पोषक तत्वों से भरपूर पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर साबित होती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट