ताज़ा खबर
 

ये योगासन करती हैं एक्ट्रेस दिशा पाटनी, जानें करने का सही तरीका और फायदे

ब्रिज योग एक्सरसाइज के जरिए घुटने और पीठ दर्द में आराम मिलता है। इसका नियमित अभ्यास करने से मांसपेशियों की सक्रिय बढ़ती और मजबूती प्राप्त होती है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी। (फोटो सोर्स- फेसबुक)

बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पाटनी इन दिनों सलमान खान के होम प्रोडक्शन में बन रही फिल्म ‘भारत’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। वे अकसर अपनी ड्रेसेज और बोल्डनेस की वजह से सुर्खियां बटोरती नजर आती हैं। दिशा अपनी एक्टिंग के अलावा अपने फिजिक की वजह से भी चर्चा में बनी रहती हैं। वे अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहती है और खूब महनत करती हैं। फिटनेस फ्रिक दिशा जिम जाती हैं और योग करती हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियों पोस्ट किया था। वीडियो में दिशा ब्रिज योगा करती नजर आईं थीं। आइए आज हम आपको ब्रिज योगा से होने वाले फायदे और अभ्यास के सही तरीके के बारे में बताते हैं।

ब्रिज पोज: ब्रिज पोज को सेतुबंधासन भी कहते हैं। कुछ योगासन ऐसे हैं जिन्हें बेड पर लेटे हुए किया जा सकता है। सेतुबंधासन उन्हीं आसनों में से एक है। अगर आपकी कमर में अक्सर दर्द रहता है तो ये आसन आपके लिए ही है। जब आप बेड पर पीठ के बल लेटे हों तो इस आसन को आसानी से कर सकते हैं।

सेतुबंधासन करने का तरीका: सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर अपने हाथों को शरीर के बगल में इस तरह सटाकर रखें कि हथेली जमीन की तरफ हो और दोनों बाजू सीधी रहें। अब अपने दोनों पैरों के घुटने को इस तरह मोड़े की पैर के तलवे जमीन से लग जाएं। इसके पश्चात सांस ले, कुछ पल के लिए सांस रोकें और धीरे-धीरे कमर को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करें| आपको कमर को इतना ऊपर उठाना है कि छाती ठुड्डी को छूने लगे। कुछ सेकेंड तक रुकें फिर सामान्य स्थिति में लौट आएं।

ब्रिज एक्सरसाइज करने के फायदे

– ब्रिज योग एक्सरसाइज के जरिए घुटने और पीठ दर्द में आराम मिलता है।
– इसका नियमित अभ्यास करने से मांसपेशियों की सक्रिय बढ़ती और मजबूती प्राप्त होती है।
– ब्रिज एक्सरसाइज करने से शरीर की शेप में कमाल का सुधार होता है।
– इस आसन का प्रतिदिन अभ्यास करने से डिप्रेशन, स्ट्रेस और चिंता दूर की जा सकती है। मन को शांति मिलती है।
– ब्रिज आसन के नियमित अभ्यास से फेफड़े खुलते हैं, जिससे थॉयराइड से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
– इस आसन को करने से नितंब मजबूत होते हैं और थके हुए पैरों को भी राहत मिलती है।
– पेट खराब की समस्या के लिए भी ब्रिज आसन बहुत उपयोगी माना जाता है।
– यह ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में मदद करता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by disha patani (paatni) (@dishapatani) on

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App