ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में मीरा राजपूत की तरह आपको भी ट्राइ करनी चाहिए ये खास चाय

हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इसके सेवन से पहले चिकित्सकों से सलाह जरूर लेनी चाहिए। दरअसल गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। इसलिए जरुरी है कि महिलाएं डॉक्टरों से जरूरी सलाह जरूर लें।

मीरा राजपूत ने बतलाया है कि वो प्रेग्नेंसी के दौरान इस खास चाय का इस्तेमाल करती हैं।

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी खानपान का विशेष ध्यान रखना होता है। चिकित्सकों के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा प्रोटीन और अन्य विटामिन की जरुरत पड़ती है। बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत दोबारा मां बनने वाली हैं। कहा जा रहा है कि अक्टूबर के महीने में मीरा अपने दूसरे बच्चे को जन्म देंगी। हाल ही में मीरा राजपूत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बतलाया है कि वो गर्भावस्था के दौरान चुकंदर की बनी चाय पीती हैं। उन्होंने कहा कि प्रेग्नेंसी के दौरान यह काफी फायदेमंद होता है। हम आपको चुकंदर की चाय के पांच फायदों के बारे में सिलसिलेवार बतलाते हैं।

-प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर हिमोग्लोबिन घटने की शिकायत महिलाओं में ज्यादा होती है। ऐसे में चुकंदर का सेवन शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है।

-चुकंदर की चाय ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है। यह धीरे-धीरे पचने वाला फूड है। जाहिर है जब हमारे शरीर में शुगर धीरे-धीरे पचेगा तो अचानक ब्लड शुगर बढ़ने की आशंका काफी कम रहती है।

-सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि चुकंदर विटामिन C का भी बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान चुकंदर की चाय का नियमित इस्तेमाल किया जाए तो इससे डिलिवरी में भी आसानी होती है।

-चुकंदर में फॉलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह गर्भ के विकास में काफी सहायक होता है। यह रीढ़ की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी काफी सहायक होता है।

कई चिकित्सकों का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कभी-कभी महिलाएं कमजोर भी हो जाती हैं। शरीर को मजबूत करने और रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने में भी चुकंदर की चाय काफी फायदेमंद है। यह इनफेक्शन और एलर्जी से काफी हद तक बचाव करने में भी सहायक है।

(ध्यान दें)- हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इसके सेवन से पहले चिकित्सकों से सलाह जरूर लेनी चाहिए। दरअसल गर्भावस्था में महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। इसलिए जरुरी है कि महिलाएं डॉक्टरों से जरूरी सलाह जरूर लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App