scorecardresearch

Acne Problem: जाने-अनजाने में की गई इन 5 गलतियां की वजह से निकलते हैं मुहांसे

रात में मेकअप उतारे बिना ही सो जाने से पोर्स अधिक समय के लिए बंद हो जाते हैं, जिससे मुंहासे निकलने का खतरा रहता है।

skin care, PIMPLE REASON
शहद का पैक बनाने के लिए उसके साथ हल्दी और गुलाब जल का सेवन स्किन को दोगुना फायदा पहुंचाता है। photo-freepik

लड़कियों में किशोरावस्था के दौरान हार्मोनल चेंज और पीरियड्स के दौरान मुंहासे निकलते हैं। मुंहासे का निकलना आम बात है, लेकिन ये तब समस्या बन जाती है जब मुंहासे अत्यधिक निकलना शुरू हो जाते हैं। इसकी वजह से चेहरा बिगड़ जाता है, मुंहासों की वजह से दर्द भी होता है। मुंहासे चेहरे पर दाग भी छोड़ जाते हैं। जिससे अधिक परेशानी खड़ी हो जाती है।

मशहूर त्वचा विशेषज्ञ डॉ. धनंजय चावन कहते हैं, ‘कभी-कभी अच्छी डाइट और सारी सावधानियों के बाद भी मुंहासे बार-बार निकलते रहते हैं। ऐसे में अधिक ध्यान देने वाली बात ये है कि आप कुछ गलतियां अनजाने में जरूर कर रहे हैं, जिससे बार-बार मुंहासे निकल रहे हैं।’

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

1. बार-बार दवा का बदलना: आप अपने मुंहासे की दवा को असर करने से पहले ही बदल देते हैं। डॉ. चावन के मुताबिक थोड़ा समय दीजिए, ताकि आपको पता चल सके कि कौन सी दवा आपको सूट कर रही है और कौन सी नहीं। कोई भी दवा और इलाज के लिए वक्त देना जरूरी होता है। आप 2 महीने का समय जरूर दें।

2. गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल: आप अपने स्किन प्रोडक्ट का चयन सही से और स्किन टाइप के अनुसार करें। जिनका स्किन एक्ने प्रॉन है, उन लोगों को ऑयल बेस फेस वॉश से बचना चाहिए और वाटर बेस फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. मेकअप किट एक दूसरे से साझा करना: महिलाएं एक दूसरे से मेकअप या मेकअप ब्रश साझा करती हैं। ऐसा करना सही नहीं है। ऐसा करने से इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता। एक्ने प्रॉन वाले स्किन में ऐसी गलती करने से मुंहासे निकल सकते हैं। आप अपने मेकअप ब्रश को भी समय-समय पर साफ करते रहें।

4. फेस वॉश: ऐसा देखा जाता है कि लोग अपनी त्वचा को साफ ही नहीं करते या ज्यादा ही साफ करने लगते हैं। आप अपने चेहरे को दिन में दो बार ठंडे या नॉर्मल पानी से साफ करें।

5. मेकअप के साथ सोना: महिलाएं ऐसी गलतियां अधिक करती हैं। रात में मेकअप उतारे बिना ही सो जाने से पोर्स अधिक समय के लिए बंद हो जाते हैं, जिससे मुंहासे निकलने का खतरा रहता है। आप अपनी त्वचा से मेकअप निकाल कर ही सोएं।

इन बातों का भी रखें ध्यान: एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नियंत्रित और सधी जीवनशैली भी बेहद जरूरी है। तमाम भागदौड़ के बावजूद अपने लिए कम से कम आधे घंटे का वक्त जरूर निकालें। एक्सरसाइज या योग आदि करें।

इसके अलावा खानपान का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। खासकर गर्मियों में तला-भूना खाने से बचें। खुद को हाइड्रेट रखें। डाइट में प्रोटीन की मात्रा का भी विशेष ख्याल रखें। प्रोटीन की कमी से भी कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.