ताज़ा खबर
 

स्किन टाइप के अनुसार क्या है फेस वॉश करने का तरीका, ड्राय और ऑयली स्किन वाले इन बातों का रखें ध्यान

Skin Care Routine: जिन लोगों की त्वचा हर वक्त ड्राय रहती हो, उन्हें अपना चेहरा धोते वक्त अधिक सावधान रहना चाहिए खासकर सर्दियों के मौसम में

skincare routine, skincare tips, skincare tips in hindi, morning skincare routine, night skincare routineस्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार लोगों को दिन भर में दो बार चेहरा धोना चाहिए

Skin Care Tips: हर व्यक्ति की त्वचा अलग प्रकार की होती है। हर मौसम में स्किन टाइप बदल जाती है। ऐसे में किसी की स्किन को ठंड का मौसम सूट करता है तो कुछ को गर्मी का। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जिनकी स्किन हर मौसम में एक जैसी ही रहती है। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक अधिकतर लोग ठंड के महीनों में ड्राय स्किन से परेशान होते हैं। वहीं, गर्मी में ऑयली और चिपचिपी त्वचा लोगों की परेशानी का कारण बनती हैं। इसके अलावा, कुछ लोगों की त्वचा कहीं से शुष्क तो किसी तरफ से ऑयली भी रहती है। ऐसे में त्वचा की देखभाल करना अत्यधिक जरूरी हो जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि हेल्दी स्किन के लिए चेहरे को धोना बहुत आवश्यक है।

किस समय धोएं चेहरा: स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार लोगों को दिन भर में दो बार चेहरा धोना चाहिए। सुबह उठकर सबसे पहले फेसवॉश करने की सलाह दी जाती है और रात को सोने से पहले भी चेहरा धो लेना चाहिए। हालांकि, लोगों को अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखते ही फेस वॉश करना चाहिए।

ड्राय स्किन: जिन लोगों की त्वचा हर वक्त ड्राय रहती हो, उन्हें अपना चेहरा धोते वक्त अधिक सावधान रहना चाहिए खासकर सर्दियों के मौसम में। ऐसा माना जाता है कि सामान्य स्किन की तुलना में ड्राय स्किन ज्यादा सेंसेटिव होती है। ऐसे में ड्राय त्वचा पर इस्तेमाल करने के लिए एल्कोहल-फ्री, पाराबेन-फ्री और खुशबू रहित फेस वॉश लेना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें चेहरा थोड़ा हाइड्रेटेड ही रहे। आप चाहें तो फेस ऑयल भी लगा सकते हैं।

ऑयली स्किन: तैलीय त्वचा के लोगों को पिंपल्स का खतरा अधिक होता है। ऐसे में लोगों को उस तरह के माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए जो फोम बेस्ड हो और जिसमें क्लींजिंग जेल मौजूद हों। ऑयली स्किन के लोगों को सुबह सबसे पहले ठंडे पानी से चेहरा धोना चाहिए और फिर फेस वॉश लगाना चाहिए। अतिरिक्त सीबम से निजात पाने के लिए इन्हें दिन भर में 3 से 4 बार चेहरा धोना चाहिए। साथ ही, इसके बाद क्लींजिंग मिल्क व टोनर का उपयोग भी करना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खुलकर मुस्कुराने से रोकते हैं पीले दांत? निजात पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय
2 Pregnancy की तीसरी तिमाही में किन बातों का रखें ध्यान, जानें कैसा होना चाहिए डाइट प्लान
3 Weight Loss: सर्दियों में वजन घटाने के लिए कौन से सूप हैं लाभदायक, जानिये
Padma Awards List
X