ताज़ा खबर
 

इम्युनिटी मजबूत करने के साथ-साथ इन बीमारियों से भी बचाता है आम का पना, जानिये

आम पना पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। कच्चे आम का पना शरीर में पित्त को बढ़ाकर आंतों को सुरक्षित रखता है।

aam pana, benefits of aam pana, aam pana in anemiaस्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है आम का पना (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

गर्मियों के मौसम में लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए कच्चे आम से बना पना काफी फायेदमंद होता है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर को हमेशा ठंडा रखता है। आम का पना ना सिर्फ आपको तरोंताजा रखता है, बल्कि यह थकान को दूर करने में भी मददगार है। आम पना में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर में इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं।

आम के पने में आयरन, सोडियम, पोटैशियम, विटामिन ए, बी 1, बी 2, सी और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी-खासी मात्रा होती है। इसके अलावा आम पना में कॉलिन, फोलेट और पेंटिंन भी पाया जाता है, जो शरीर में पीएच लेवल को नियंत्रित करता है। आम पना गर्मियों में ना सिर्फ रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है, बल्कि साथ ही यह एसिडिटी और एनीमिया जैसी बीमारी से बचाने में भी कारगर है।

इम्युनिटी को बूस्ट करने में है कारगर: आम पना विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है। यह हमारे शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है। आम पना बनाने के लिए कच्चे आमों को कुकर में उबाल लें। फिर इसका छिलका उतार लें।

इसके बाद एक छोटा चम्‍मच भूना हुआ जीरा पाउडर, आधा चम्‍मच काला नमक और एक कप चीनी डाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर फ्रिज में रख लें। इस मिश्रण को आप ठंडे पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

पाचन तंत्र को करे मजबूत: आम पना पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। कच्चे आम का पना शरीर में पित्त को बढ़ाकर आंतों को सुरक्षित रखता है। साथ ही यह कब्ज और एसिडिटी की समस्या से भी निजात दिलाने में कारगर है।

एनीमिया (खून की कमी) से करें बचाव: एनीमिया यानी खून की कमी से जूझ रहे लोगों के लिए भी आम का पना काफी लाभदायक है। क्योंकि, कच्चे आम में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। ऐसे में आप नियमित तौर पर आम के पने का सेवन कर सकते हैं।

Next Stories
1 डिलीवरी के बाद अगर तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
2 कभी बैंक में करते थे कैशियर की नौकरी, थियेटर में भी आजमाया हाथ; ऐसी है CID के ‘एसीपी प्रद्युमन’ की कहानी
3 मुंबई के ‘कबूतर खाना’ इलाके के चॉल में परिवार संग रहते थे अनिल अंबानी, तब ऐसी हुआ करती थी जिंदगी
आज का राशिफल
X