ताज़ा खबर
 

प्रेग्नेंसी में खुद को फिट रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में कर सकती हैं शामिल

प्रेग्नेंसी के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन मां के साथ होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में खुद को फिट रखने के लिए फूड्स (Source: Dreamtime)

गर्भावस्था के दौरान हेल्दी डाइट का सेवन करना जरुरी होता है। इस दौरान शरीर को अधिक मात्रा में पोषक तत्वों की जरुरत होती हैं ताकि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रह सकें। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले बदलावों के लिए आपको हेल्दी फूड्स का सेवन करना जरुरी होता है ताकि शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी ना हो। प्रेग्नेंसी के दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान आपको 300-500 कैलोरी का ज्यादा सेवन करना चाहिए क्योंकि यह आपके साथ बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। हेल्दी डाइट का सेवन करने से डिलिवरी के बाद परेशानी नहीं होती है और वजन कम करने में भी आसानी होती है। तो आइए आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जिनका प्रेग्नेंसी के दौरान सेवन करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट:
भ्रूण के विकास के लिए प्रोटीन और कैल्शियम का सेवन जरुरी होता है। कैल्शियम और प्रोटीन के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन फायदेमंद होता है। डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा विटामिन, मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस के साथ प्रोबायोटिक भी होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

हरी सब्जियां:
पत्ती वाली सब्जियों और ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन के, विटामिन ए, फोलेट, आयरन और पोटेशियम होता है जो इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। इन सब्जियों में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह फूड बच्चे के वजन कम होने के खतरो को भी कम करता है।

अंडा:
अंडे में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जो मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होते हैं। एक अंडे में 77 कैलोरी के साथ, प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल होते हैं। यह मिनरल बच्चे के दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

शकरकंद:
शकरकंद में मौजूद बीटा-केरोटिन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए भ्रूण के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। एक शकरकंद में 100-150 ग्राम बीटा-केरोटिन होता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App