ताज़ा खबर
 

खराब मूड को बेहतर करने में मदद कर सकती हैं ये 7 चीजें

खराब मूड होने पर दवाइयों का सेवन करने के बजाय आप कुछ ऐसे खाद्य और पेय पदार्थ का सेवन कर सकते हैं जो ना सिर्फ आपके मूड को बेहतर करता है बल्कि स्वास्थ्य को भी लाभ प्रदान करता है।

Author November 2, 2018 2:46 PM
मूड बेहतर करने के लिए क्या करें

कई ऐसे कारण होते हैं जिसकी वजह से इंसान का मूड प्रभावित होता है। मूड खराब होने पर लोगों के दिमाग पर अनेकों प्रकार की बातें आती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको सकारात्मक सोच रखनी जरूरी होती है क्योंकि नकारात्मक सोच आपको शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ बनाती है। मूड खराब होने के कारण कई बार इंसान तनाव, चिंता और डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसे में आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व आपके मूड को बेहतर करता है और आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। ध्यान रहे कि हमेशा दवाइयों का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और आपको पहले घरेलू उपचार ही करने चाहिए। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थो के बारे में जो आपके मूड को बेहतर करता है।

साल्मन
साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो मूड बूस्टिंग तत्व होता है। ओमेगा-3 मस्तिष्क के केमिकल डोपामाइन और सेरोटोनिन से जुड़ा होता है और ये केमिकल आपको मूड को बेहतर करने में मदद करते हैं।

ग्रीन-टी
ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड और थिएनाइन होता है जो आपकी चिंता को कम करने में मदद करता है और आपके मूड को बेहतर करता है।

केसर
केसर का सेवन आपके मूड को बेहतर करता है और यह एक एंटीडिप्रेसेंट की तरह भी काम करता है जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। केसर आपके मूड स्विंग्स में भी सुधार लाता है।

नट्स
नट्स सेलेनियम और मिनरल्स का बेहतर स्त्रोत होता है जो आपके मस्तिष्क के केमिकल को बेहतर करता है और आपके मूड को बूस्ट करने में मदद करता है।

साबुत अनाज
साबुत अनाज में रिफाइन्ड कार्बोहाईड्रेट और फाइबर होता है जो ब्रेन के न्यूरोट्रांसमीटर को रेगुलेट करता है जिससे आपका मूड बेहतर होता है और चिंता कम हो जाती है।

ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लोवोनॉयड होता है जो मूड को बेहतर करता है, मेमोरी में सुधार करता है और मस्तिष्क को सही कार्यो में मदद करता है।

केला
केले में विटामिन-बी होता है जो मस्तिष्क के कार्यो को बेहतर करता है और मूड को बूस्ट करने में मदद करता है। इसलिए केले का सेवन आपके मूड को रेगुलेट करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App