ताज़ा खबर
 

खराब मूड को बेहतर करने में मदद कर सकती हैं ये 7 चीजें

खराब मूड होने पर दवाइयों का सेवन करने के बजाय आप कुछ ऐसे खाद्य और पेय पदार्थ का सेवन कर सकते हैं जो ना सिर्फ आपके मूड को बेहतर करता है बल्कि स्वास्थ्य को भी लाभ प्रदान करता है।

मूड बेहतर करने के लिए क्या करें

कई ऐसे कारण होते हैं जिसकी वजह से इंसान का मूड प्रभावित होता है। मूड खराब होने पर लोगों के दिमाग पर अनेकों प्रकार की बातें आती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको सकारात्मक सोच रखनी जरूरी होती है क्योंकि नकारात्मक सोच आपको शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ बनाती है। मूड खराब होने के कारण कई बार इंसान तनाव, चिंता और डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसे में आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिनमें मौजूद पोषक तत्व आपके मूड को बेहतर करता है और आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। ध्यान रहे कि हमेशा दवाइयों का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और आपको पहले घरेलू उपचार ही करने चाहिए। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थो के बारे में जो आपके मूड को बेहतर करता है।

साल्मन
साल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो मूड बूस्टिंग तत्व होता है। ओमेगा-3 मस्तिष्क के केमिकल डोपामाइन और सेरोटोनिन से जुड़ा होता है और ये केमिकल आपको मूड को बेहतर करने में मदद करते हैं।

ग्रीन-टी
ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड और थिएनाइन होता है ज