ताज़ा खबर
 

लंच टाइम से पहले आदत में शुमार कर लें ये काम, हो सकता है लाभ

अनहेल्दी लंच टाइमिंग आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है साथ ही आपका मोटापा भी बढ़ा सकती है। खाने का लालच आपको ज्यादा खाने को मजबूर ना करे और आपका लंच ब्रेक मस्ती भरा रहे उसके लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने चाहिए।

ऑफिस में लंच ब्रेक खाना खाने के साथ-साथ हल्की-फुल्की मौज-मस्ती का समय भी होता है। बहुत बार तनाव के कारण आप ज्यादा खा लेते हैं तो कभी-कभी व्यस्तता के कारण आप लंच नहीं कर पाते या काफी लेट करते हैं। इस तरह की अनहेल्दी लंच टाइमिंग आपके शरीर के लिए हानिकारक होती है साथ ही आपका मोटापा भी बढ़ा सकती है। खाने का लालच आपको ज्यादा खाने को मजबूर ना करे और आपका लंच ब्रेक मस्ती भरा रहे उसके लिए आपको क्या करना चाहिए आइए जानते हैं।

1.तनाव को कम करें- मंडे ब्लूज को भूल जाएं और काम को तनाव ना बनने दें। जैसा आप अंदर से महसूस करते हैं वैसा आपका शरीर बाहर से दिखाई देता है। आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके शरीर और सेहत पर काफी असर डालता है इसलिए तनाव रहित रहने की कोशिश करें। स्ट्रेस इटिंग से भी बचने का प्रयास करें।

2. लंच ब्रेक जरुर लें- 9 बजे से 5 बजे तक लगातार काम करना किसी भी व्यक्ति के लिए संभव नहीं होता है। कोशिश करें की दिन में 30 मिनट का लंच ब्रेक जरुर लें ताकि आपके दिमाग को तरोताजा होने का समय मिल सके और आप अच्छी तरह से काम कर पाएं।

3. टीम के साथ लंच पर जाएं- आपके साथ काम करने वाले आपके सहकर्मी दोस्त तभी बनते हैं जब वे आपके साथ प्रोफेशनल लाइफ के अलावा पर्सनल लाइफ की बातें भी शेयर करते हैं और मौज-मस्ती करते हैं। टीम लंच पर एक साथ जाएं ताकि आप सहकर्मी से बेहतर दोस्त बन पाएं।

4. पानी पीएं- लंच पर जाने से पहले एक गिलास पानी और हल्के स्नैक्स खा लें।ताकि आपको भूख भी ना लिखें और आप जरुरत से ज्यादा ना खा सकें और मोटा होने से बच जाएं।

5. स्ट्रैच करें- शरीर को स्ट्रैच करने से आपको काफी रिलैक्स महसूस होता है। लंबे समय से यदि आप बैठे हैं और अपने शरीर, मांसपेशियों में अकड़न महसूस कर रहे हैं तो आपको लंच टाइम से पहले और लंच टाइम के दौरान हल्की स्टैचिंग जरुर करनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App