ताज़ा खबर
 

सर्दियों में ये 5 बीमारियां बना सकती हैं शिकार, इस तरह रहें सावधान

सर्दियों के मौसम में कम तापमान नहीं बल्कि वायरस का अधिक संक्रमण आपके शरीर को बीमार बनाता है। इस मौसम में फ्लू, एक्जिमा, संक्रमण, सीजनल डिप्रेशन आदि आम होते हैं इसलिए इनसे बचें।

प्रतीकात्मक तस्वीर। (फोटो सोर्स- dreamstime)

सर्दियों का मौसम है और बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। इस मौसम में कम तापमान नहीं बल्कि वायरस का अधिक संक्रमण आपके शरीर को बीमार बनाता है। आइए जानते हैं सर्दियों में होने वाली कुछ साधारण बीमारियों के बारे में जो आपकी सेहत को प्रभावित कर सकती है और जिनसे आपको बचने की जरुरत होती है।

1.मुंह के छाले– मुंह में छाले होना सर्दियों में आम समस्या होती है। कोशिश करें कि पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें और सीट्रस फ्रूट खाएं। तनाव को कम करने का प्रयास करें ताकि मुंह में छाले ना हों।

2.फ्लू- फ्लू बहुत से लोगों को सर्दियों में तेजी से होता है। यह बीमारी एक-व्यक्ति से दूसर व्यक्ति में फैलती है। बच्चों, बूढ़ों और गर्भवती महिलाओं को यह समस्या अधिक होने का खतरा रहता है। अपना ख्याल रखें और संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना चाहिए।

3. जोड़ों का दर्द- अर्थराइटिस और जोड़ों में दर्द की समस्या सर्दियों में ज्यादा बढ़ जाती है। तापमान की कमी के कारण मांसपेशियों में अकड़न और दर्द भी बढ़ जाता है ऐसे में गर्म तेल की मालिश एक उपाय है जिससे आप अपना ख्याल रख सकते हैं।

4. एक्जिमा- एक्जिमा और रूखी त्वचा भी सर्दियों में होने वाली आम परेशानी होती है। सोने से पहले और बाहर जाते वक्त त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर लगाने के आपका इस समस्या से बचाव होता है।

5.हाथ-पैर ठंडे पड़ना- हाथ-पैर ठंडे होकर जमना भी इस मौसम की आम समस्या होती है। आपकी अंगुलियां लाल, नीली पड़ जाती है और सूजन भी आ जाती है। हाथ-पैरों को ठंडे होने या सुन्न होने से बचने के लिए स्मोकिंग ना करें और गर्म कपड़े पहनकर बाहर निकलें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App