scorecardresearch

Blood Sugar: बिना इंसुलिन के इन 5 आयुर्वेदिक तरीकों से घर बैठे घटा सकते हैं ब्लड शुगर

आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक डाइट में रोजाना आंवला और हल्दी खाने से शुगर कंट्रोल रहती है।

easy and healthy tips to control blood sugar,foods will help to lower blood sugar quickly at home,diabetes control tips,
डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए चीनी, दही, फ्राई फूड, फरमेंटिड फूड और सफेद आटे का सीमित सेवन करें। photo-freepik

डायबिटीज का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो ये बॉडी के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। साइलेंट किलर के नाम से मशहूर ये बीमारी चुपचाप आपके लगभग सभी अंगों को प्रभावित कर सकती है। डायबिटीज के बढ़ने से जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज की दवा का सेवन करें और लाइफस्टाइल में बदलाव करें तब आप प्रभावी तरीके से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

टाइप 1 डायबिटीज के शिकार मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए हर दिन 4-5 बार इंसुलिन का इंजेक्शन लगाना पड़ता है। अगर डाइट पर और लाइफस्टाइल पर ध्यान दिया जाए तो डायबिटीज को बिना इंसुलिन के ही ठीक किया जा सकता है। बिना सोचे समझे स्नैक्स का सेवन और गतिहीन लाइफस्टाइल शुगर बढ़ने के लिए जिम्मेदार है।

शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो रात का खाना समय पर खाएं और समय पर सोएं। आपका लाइफस्टाइल और आपकी डाइट बिना इंसुलिन के शुगर को असरदार तरीके से कंट्रोल कर सकती है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीज किन फूड्स का सेवन करें जो बिना इंसुलिन के ही शुगर कंट्रोल में रहे।

आंवला, हल्दी, लौकी का सूप करता है शुगर कंट्रोल: आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक डाइट में रोजाना आंवला और हल्दी खाने से शुगर कंट्रोल रहती है। लौकी का जूस डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। हफ्ते में दो बार लौकी का जूस पीने से शुगर कंट्रोल रहती हैं।

फ्राई फूड का सीमित सेवन करें: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए चीनी, दही, फ्राई फूड, फरमेंटिड फूड और सफेद आटे का सीमित सेवन करें। भोजन में बेसन, रागी और ज्वार का आटा का सेवन बॉडी के लिए हेल्दी ऑप्शन है।

वज्र आसन करें: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप खाने के बाद वज्र आसन जरूर करें। वज्र आसन करने से पाचन में सुधार होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। ये आसन पीठ को मजबूत बनाता है साथ ही निचले हिस्से में होने वाले दर्द में भी राहत दिलाता है।

फल और सब्जियों का सेवन करें: पालक, मेथी, लौकी, टमाटर, करेला, मोरिंगा, जामुन, सेब, आंवला, पपीता, अनार, पपीता और कीवी जैसे फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए योगा करें: डायबिटीज के मरीज मंडुकासन, शशांकासन, भुजंगासन, बालासन और धनुरासन जैसे योगासन करें डायबिटीज कंट्रोल रहेगी। कपालभाती और अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम भी शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं। रोजाना वॉक करें। कम से कम 5,000 कदम जरूर चलें, उससे ज्यादा चल सकते हैं और भी ज्यादा फायदेमंद है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X