ताज़ा खबर
 

खाने की इन 5 चीजों को धुलने में अक्सर करते हैं गलती, जान लें सही तरीका

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करने से पहले आपको उसे अच्छी तरह धोने की आवश्यकता होती है ताकि उसपर मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु अच्छी तरह नष्ट हो जाएं।

इन फूड्स को धोकर खाने खाएं

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना आवश्यक होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो स्वस्थ आहार का सेवन तो करने की कोशिश करते हैं लेकिन उनका सेवन कैसे करें इसकी जानकारी नहीं होती है। स्वस्थ आहार का सेवन करना जितना आवश्यक होता है उतना ही आवश्यक उन्हें स्वस्थ तरीके से करना होता है। यदि आप फलों या सब्जियों को सही तरीके से साफ किए बिना उनका सेवन करेंगे तो उनपर लगे बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकते हैं और कई स्वास्थ्य समस्या होने का कारण भी बन सकते हैं। इसलिए हमेशा किसी भी खाद्य पदार्थो का सेवन करने से उन्हें सबसे पहले अच्छी तरह धो लें ताकि उनपर लगे बैक्टीरिया और कीटाणु आपके स्वास्थ्य को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचा पाएं।

चावल
चावल को हमेशा अच्छी तरह धो कर खाएं ताकि उनमें मौजूद गंदगी पूरी तरह से निकल जाए। चावल में मौजूद गंदगी से ज्यादा हानिकारक स्टार्च में मौजूद गंदगी होती है। यह आपके पाचन को प्रभावित करती है और पेट से जुड़ी कई अन्य समस्याओं के होने का भी कारण बनती है।

फ्रोजेन फूड्स
हालांकि फ्रोजेन फूड्स का सेवन आपके लाइफ को आसान बना देता है, लेकिन इसको यदि साफ तरीके से धोया नहीं जाएगा तो यह आपके स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचा सकता है। इसलिए फ्रोजेन फूड्स को बनाने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें ताकि गंदगी और बैक्टीरिया खत्म हो जाएं।

सेब
सेब एक लाभकारी फल होता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आप उसे बिना धोए खाते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए सेब को हमेशा धोकर खाएं ताकि उसपर मौजूद केमिकल्स पूरी तरह साफ हो जाएं।

लिटस
लिटस का सेवन उन लोगों के लिए लाभकारी होता है जो वजन कम करने की प्रयास कर रहे हैं। लेकिन इसका सेवन बिना धोए करने पर आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है क्योंकि उसपर बहुत सी गंदगी मौजूद होती है। इसलिए लिटस का सेवन करने से पहले अच्छी तरह धो लें।

मछली
मछली बनाने से उसको धोना बहुत जरूरी होता है ताकि उसपर मौजूद बैक्टीरिया आपके स्वास्थ्य को नुकसान ना पहुंचा पाए। हालांकि मछली बनाते वक्त तापमान अधिक होता है जो बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App