scorecardresearch

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 उपायों को अपनाएं, कभी शुगर नहीं बढ़ेगी

डायबिटीज के मरीज अगर शुगर को कंट्रोल नहीं करेंगे तो किडनी और आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

Diabetes Control Tips: डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन 5 उपायों को अपनाएं, कभी शुगर नहीं बढ़ेगी
डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप सुबह खाली पेट पानी पीजिए। नियमित रूप से सुबह खाली पेट पानी पीने से खून में ग्लूकोज का स्तर कंट्रोल में रहता है। photo-freepik

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। डायबिटीज की बीमारी तब होती है जब पैन्क्रियाज में इंसुलिन की कमी हो जाती है। पैंक्रियाज या तो इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है या फिर इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है। इंसुलिन का कम उत्पादन होने से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। इंसुलिन एक तरह का हार्मोन होता है, जो पाचन ग्रंथि से बनता है। ये खाने को एनर्जी में बदलता है।

डायबिटीज एक क्रॉनिक स्थिति है जिसे तमाम उम्र कंट्रोल करने की जरूरत होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित मरीजों में पुरुषों की संख्या ज्यादा है। डायबिटीज की बीमारी का मुख्य कारण खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव है।

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किया गया तो इस बीमारी के मरीजों की तादाद में लगातार इज़ाफा होगा। डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया जाए तो दिल के रोगों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज के मरीज अगर शुगर को कंट्रोल नहीं करेंगे तो किडनी और आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। आप भी डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो 5 उपायों को अपनाएं शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगी।

सुबह खाली पेट पानी पीजिए:

डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप सुबह खाली पेट उठकर पानी पीजिए। नियमित रूप से सुबह खाली पेट पानी पीने से खून में ग्लूकोज का स्तर कंट्रोल में रहता है।

मेथी दाना का भिगोकर सेवन करें:

मेथी दाना का सेवन शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। मेथी दाना का सेवन करने के लिए रात को सोते समय एक गिसास पानी में दो चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर रखें। सुबह उठकर खाली पेट इस पानी का सेवन करें। डायबिटीज को कंट्रोल करने में मेथी दाना का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। मेथी दाना का सेवन आप उबालकर भी कर सकते हैं।

रात के खाने में इन फूड्स से करें परहेज:

खाना समय पर खाएं और हेल्दी फूड्स का सेवन करें। रात को स्नैक्स और कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से परहेज करें। रात की डाइट आपकी फॉस्टिंग शुगर को कंट्रोल करने में असरदार है।

मीठा का सीमित सेवन करें:

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो मीठा का सीमित सेवन करें। डायबिटीज के मरीज डाइट में व्हाइट ब्रेड, आलू, फुल फैट मिल्क और चीकू का सेवन करने से परहेज करें।

सुबह-शाम वॉक जरूर करें:

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह-शाम 1 किलोमीटर पैदल जरूर चलें। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट