scorecardresearch

Anaemia cure: बॉडी में खून की कमी को पूरा करते हैं रंगीन फल और सब्जियां, इन 5 फूड्स को करें डाइट में शामिल

लाल रंग के फलों में अनार सबसे बेहतरीन फ्रूट है। अनार बॉडी में सूजन को कम करता है, साथ ही बॉडी में खून की कमी को भी पूरा करता है।

red fruits
शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कलरफुल फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करें। photo- फ्री पिक्स

हेल्दी बॉडी के लिए हेल्दी डाइट का होना जरूरी है। बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने से बॉडी कमजोर हो जाती है और बॉडी में खून की कमी होने लगती है। खून की कमी की वजह से एनिमिया की परेशानी हो सकती है। भारत में महिलाओं में खून की कमी की परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है। 2015 में आई लेंसेंट रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में लगभग एक तिहाई लोग खून की कमी के शिकार हैं।

बॉडी में खून की कमी होने पर उसके लक्षण दिखना शुरू होने लगते हैं जैसे कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना, सिर में दर्द और हाथ पैर ठंडे रहना शामिल है। शरीर में खून की कमी होने पर अगर सही समय पर इलाज नहीं किया जाए तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कलरफुल फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन करें। कलरफुल फल और सब्जियों से बॉडी को जरूरी विटामिन और मिनरल मिलते हैं, साथ ही बॉडी में खून की कमी भी पूरी होती है। कलरफुल फ्रूट और सब्जियां बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करते हैं। आइए जानते हैं कि बॉडी में खून की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में किन कलरफुल फ्रूट और सब्जियों का सेवन करें।

अनार का करें सेवन: लाल रंग के फलों में अनार सबसे बेहतरीन फ्रूट है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अनार से कैंसर जैसी बीमारी तक का उपचार होता है। अनार बॉडी में सूजन को कम करता है, साथ ही बॉडी में खून की कमी को भी पूरा करता है।


सेब करेगा खून की कमी पूरी: एक सेब रोज़ खाने से सेहत अच्छी रहती है। एंटीऑक्सीडेंट्स, डायट्री फाइबर और फ्लेवेनॉएड्स गुणों से भरपूर सेब का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है, साथ ही कैंसर, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

तरबूज सेहत के लिए है फायदेमंद: तरबूज लगभग पूरे साल मिलता है, जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। तरबूज में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन पाया जाता है जो दिल के रोगों का खतरा कम करता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। तरबूज़ बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है और वज़न को कंट्रोल रखता है।

चुकंदर खाएं: चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। चुकंदर खाने से बॉडी में आयरन की कमी पूरी होती है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, पोटाशियम, विटामिन सी, नाइट्रेट और फोलेट होता है जो हमें सेहतमंद रखता है। चुकंदर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

टमाटर का करें सेवन: टमाटर का सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। टमाटर का इस्तेमाल आप सब्जी में या फिर चाट बनाकर कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन कैंसर तक उपचार करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट