ताज़ा खबर
 

बेचैनी कर रही परेशान तो इन 5 तरीकों से पा सकते हैं राहत, आजमा कर देखें

बेचैनी की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ ऐसी चीजों का पालन कर सकते हैं जिससे आपकी बेचैनी कम हो जाती है और शरीर को और भी कई समस्या से राहत मिल जाता है।

बेचैनी होने पर क्या किया जा सकता है

बेचैनी और चिंता एक मानसिक समस्या है। आजकल के समय में लोग इतने व्यस्त रहते हैं कि उनके लिए खुद के लिए समय नहीं होता है। काम का दबाव, परिवार की चिंता और अपनी पर्सनल जिंदगी में होने वाली चीजों के कारण लोग चिंता से ग्रसित हो जाते हैं। कई बार अधिक परेशानी होने के कारण बेचैनी भी होने लगती है। इस बेचैनी की वजह से स्वास्थ्य समस्या भी हो जाती है जैसे- हृदय रोग या फिर डायबीटिज। बेचैनी के कारण रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित होती है। ऐसे में कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपनी बेचैनी को कम कर सकते हैं और खुद को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं।

गहरी सांस लें
जब भी आपको बेचैनी महसूस हो आप अपनी सांस पर ध्यान दें। नेचुरली सांस लें, कोशिश करें नाक से सांस लेने की बिना अपनी सांस को नियंत्रित किए हुए। अपने सांस को होल्ड करें और तीन बार काउंड करने के बाद छोड़ दें।

आराम करें
बेचैनी होने लगे तो कोशिश करें कि जितना हो सके आराम करने की। आराम करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी और आपका तनाव भी कम हो जाएगा। इसके अलावा आराम करने से आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

दिमाग को भटकाएं
दिमाग को भटकाना कई समस्याओं का हल होता है। यदि आपको बेचैनी महसूस होने लगे तो आप अपने ऐसा कोई काम करने लग जाइए जिससे आपका दिमाग उस में चला गया। ऐसा करने से आपकी परेशानी कम हो सकती है और आपका मन भी हल्का हो जाता है।

एल्कोहल के सेवन को कम करें
कई लोग जब बेचैनी महसूस करते हैं तो एल्कोहल का सेवन करने की सोचने लगते हैं। लेकिन यह गलत है। एल्कोहल आपके सेनोटोनिन और अन्य न्यूरोट्रांसमिटर के स्तर को उत्तेजित करता है जिससे चिंता और बेचैनी और अधिक बढ़ जाती है।

अपनी परेशानी लिखें
बेचैनी के समय आपको सबसे पहले उसके कारण के बारे में जानना चाहिए। यदि आपको अपनी बेचैनी का सही कारण पता है तो उसे किसी पेपर पर लिखें। इससे आपका मन हल्का होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App