scorecardresearch

Period Pain: पीरियड के दौरान पेट और कमर दर्द से परेशान रहती हैं तो इन 5 घरेलू उपायो को अपनाएं

पीरियड पेन से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करें।

पीरियड के दिनों में उन महिलाओं को ज़्यादा दर्द होता है जिनकी बॉडी में कैल्शियम(Calcium) की कमी होती है । photo-freepik

पीरियड्स (Periods) महिलाओं में होने वाला एक नेचुरल प्रोसेस है जिसके शुरूआती तीन दिन महिलाओं के लिए काफी परेशान करने वाले होते हैं। इस दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियां होती हैं, किसी को पेट दर्द की शिकायत रहती है तो किसी को कमर दर्द या फिर पैरों में दर्द रहता है।

पीरियड के दिनों में उन महिलाओं को ज़्यादा दर्द होता है जिनकी बॉडी में कैल्शियम(Calcium) की कमी होती है । हर महीने होने वाले इस दर्द (period pain) के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे यूटेरस का सिकुड़ना, यूटेरस में सूजन और उसमें खून की कमी। अगर आपको भी हर महीने इस असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है तो इस दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपको कुछ खास और असरदार टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आपको पीरियड पेन से राहत मिलेगी।

अजवाइन का करें सेवन: पीरियड पेन से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करें। एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन को मिलाकर तब तक उबाले जब तक पानी आधा नहीं रह जाए। पानी को गैस से उतारे और गुनगुना करके पीएं। पीरियड के दौरान दिन में दो बार इस पानी का सेवन करने से दर्द से राहत मिलेगी।

हल्दी का दूध पीएं: पीरियड पेन से निजात पाने के लिए हल्दी का दूध बेहद असरदार है। एक कप दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पकाएं। दूध में थोड़ा सा गुड़, आधा चम्मच अजवाइन और सोंठ मिक्स करके उसका सेवन करें आपको दर्द से राहत मिलेगी।

गर्म पानी से सिकाई करें: पीरियड के दौरान दर्द कम करने के लिए आप बॉडी को हाइड्रेट रखें, ज्यादा पानी पीएं। पेट और कमर दर्द से निजात पाने के लिए गर्म पानी से सिकाई करें। गर्म पानी की सिकाई करने से पेट की सूजन कम होगी और आपको आराम मिलेगा।

डाइट से करें दर्द का उपचार: पीरियड्स के दौरान दर्द कम करने में आपकी डाइट भी बेहद असरदार साबित हो सकती है। डाइट में आप स्प्राउट्स, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। यह फूड आपकी मांसपेशियों  को आराम देंगे।

चाय और कॉफी से परहेज़ करें: पीरियड के दौरान चाय और कॉफी का सेवन आपको गैस की शिकायत कर सकता है। पीरियड में अक्सर महिलाओं को गैस की शिकायत रहती है ऐसे कैफीन दर्द को बढ़ा सकता है। इस दौरान आप फ्रूट्स और सब्जियों से बनी स्मूदी का सेवन करें। आप चाहें तो सब्जियों का जूस पी सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.