scorecardresearch

Liver Cure: लीवर को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स, जानिए कैसे

डाइट में कुछ खास तरह के फूड्स और शराब का सेवन करने से लीवर की सेहत बिगड़ सकती है।

Liver Cure: लीवर को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स, जानिए कैसे
औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन करने से लिवर की सेहत दुरुस्त रहती है। photo-freepik

लीवर हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जो ब्लड में मौजूद टॉक्सिन को बॉडी से बाहर निकालता है। हम दिनभर जो भी खाते-पीते हैं, लिवर उनको पचाकर रस बनाने का काम करता है। लीवर हमारी बॉडी का पावर हाउस है जो भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग करता है। इन पोषक तत्वों को बॉडी की जरूरत के मुताबिक अलग-अलग अंगों तक पहुंचाने का काम लीवर का ही है। लिवर, आंतों के हानिकारक बैक्टीरिया को भी मारता है।

डाइट में कुछ खास तरह के फूड्स और शराब का सेवन करने से लीवर की सेहत बिगड़ सकती है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ चीजें अपनी डाइट में जोड़ना जरूरी हैं। कुछ फूड्स ऐसे हैं जो हमारे लीवर की सेहत में सुधार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ खास फूड्स के बारे में जो लीवर को हेल्दी रखते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन:

लीवर को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज से भरपूर ये सब्जियां बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालती है और लीवर को हेल्दी रखती है।

लहसुन का करें सेवन:

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन करने से लीवर की सेहत दुरुस्त रहती है। लहसुन के अंदर सेलेनियम नाम का खनिज पदार्थ पाया जाता है जो लीवर से टॉक्सिन बाहर निकालता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी 6 मौजूद होता है जो लीवर को हेल्दी रखता है।

विटामिन सी लीवर को रखता है हेल्दी:

विटामिन सी से भरपूर फ्रूट का सेवन करने से लीवर हेल्दी रहता है। खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड, विटामिन सी, पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं और सूजन को कम करते हैं। लीवर को डिटॉक्स करने में ये फ्रूट्स बेहद असरदार साबित होते हैं।

ओटमील का करें सेवन:

लीवर की अच्छी सेहत के लिए डाइट में दलिया का सेवन करें। ओटमील में बीटा-ग्लुकन की अधिक मात्रा होती है जो लीवर को हेल्दी रखती है। फैटी लीवर से पीड़ित लोग अपनी डाइट में दलिया जरूर शामिल करें।

अखरोट खाएं :

अखरोट एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो ना सिर्फ दिमाग को हेल्दी रखता है और बॉडी की हेल्थ में भी सुधार करता है। इसमें विटामिन ई और सेलेनियम भरपूर होता है जो लीवर को हेल्दी रखता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट