scorecardresearch

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज फाइबर से भरपूर इन 5 फूड्स का करें सेवन, दवा के बगैर शुगर रहेगी कंट्रोल

फाइबर फूड पाचन को दुरुस्त रखते हैं और आंतों को मज़बूत करते हैं।

फाइबर से भरपूर नाशपाती डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए असरदार साबित होती है। नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। photo-freepik

डायबिटीज तमाम उम्र साथ रहने वाली ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है सिर्फ इसे कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी बेहद कम होती है अगर वो डायबिटीज को कंट्रोल नहीं करें तो बॉडी में कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जितनी जरूरी दवाईयां है उतना ही जरूरी डाइट भी है। डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करें जिनसे ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहे।

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें बॉडी में पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता। इंसुलिन हार्मोन ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है कोरोनाकाल में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक जिस रफ्तार से डायबिटीज के मरीजों की तादाद में इज़ाफा हो रहा है, उसे देखते हुए 2030 तक ये बीमारी दुनिया में 7वीं सबसे घातक बीमारी बन जाएगी। इस बीमारी से बचाव करना है तो लाइफस्टाइल और खान-पान में सुधार करना जरूरी है।

डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट पर ध्यान दें तो इस बीमारी को बिना दवाई का सेवन करें भी कंट्रोल में रख सकते हैं। डायबिटीज के मरीज अगर फाइबर से भरपूर कुछ फूडस को डाइट में शामिल करें तो शुगर कंट्रोल रहेगी। आइए जानते हैं फाइबर से भरपूर फूड्स कैसे शुगर कंट्रोल करते हैं और कौन-कौन से हैं।

फाइबर फूड कैसे करते हैं शुगर कंट्रोल: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फाइबर से भरपूर फूड का सेवन करें। फाइबर फूड पाचन को दुरुस्त रखते हैं और आंतों को मज़बूत करते हैं। शुगर के कंट्रोल करने के लिए फाइबर फूड बेहद फायदेमंद है। एक रिसर्च के मुताबिक फाइबर युक्त फूड को पचाना आसान होता है। ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होते हैं।

नाशपाती का करें सेवन: फाइबर से भरपूर नाशपाती डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए असरदार साबित होती है। नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। लगभग 100 ग्राम नाशपाती में 3.1 ग्राम फाइबर होता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए नाशपाती का सेवन असरदार साबित होता है।

जामुन खाएं: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए गर्मी में खूब जामुन खाएं। जामुन और जामुन के बीज दोनों का सेवन शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये फल। यह शरीर के स्टार्च को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और डायबिटीज के लक्षणों को कम करता है।

साबुत अनाज खाएं: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए साबुत अनाज का सेवन करें। साबुत अनाज में बाजरा बेहद फायदेमंद होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम होता है जो ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करता है। डायबिटीज के मरीज राजगीर का आटा भी खा सकते हैं।

ब्रोकली खाएं: हरी सब्जियों में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होती है जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है। इसका सेवन करने से किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम होता है।

ओटमील खाएं: फाइबर से भरपूर ओटमील डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होता है। इसका सेवन करने से इंसुलिन मेनटेन रहता है और मोटापा भी कंट्रोल रहता है। डायबिटीज के मरीज इस फूड का सेवन करके शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X