scorecardresearch

इन 5 खराब आदतों के चलते कम उम्र में ही आंखों के पास दिखने लगती हैं झुर्रियां, जानिये

केमिकल-युक्त कंसीलर का इस्तेमाल करने से आंखों के पास झुर्रियां दिखती हैं। घटिया कंसीलर आंखों की स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं।

wrinkles
आंखों के पास झुर्रियों से परेशान हैं तो अपनी कुछ आदतों को बदलें। फाइल फोटो

उम्र के साथ आंखों के पास झुर्रियां दिखना आम बात है। आंखों के इर्दगिर्द झुर्रियां सिर्फ उम्र बढ़ने की वजह से नहीं दिखतीं, बल्कि और भी कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से आंखों के नीचे झुर्रियां आ जाती हैं। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान इनमें से एक है। नींद की कमी और तनाव भी आंखों के पास झुर्रियों का कारण है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि आंखों के आसपास झुर्रियां अक्सर 40 साल की उम्र के बाद ही दिखना शुरू होती हैं, लेकिन कुछ लोगों में उम्र से पहले ही ये नजर आने लगता है। कई बार हमारी आंखों में झुर्रियां हमारी गल्तियों की वजह से भी दिखती हैं, जिन्हें शायद हम महसूस भी नहीं करते। अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो अपनी कुछ आदतों पर गौर करें।

न मसलें आंख: विशेषज्ञ कहते हैं कि आंखों को बार-बार मसलना नहीं चाहिए। इससे इर्दगिर्द के टिश्यू डैमेज होते हैं और झुर्रियों की वजह बनते हैं।

खराब डाइट भी है जिम्मेदार: हेल्दी डाइट स्किन को जवां और खूबसूरत रखती है। ऑयली और जंक फूड का सेवन करने से फाइन लाइन्स नजर आने लगती हैं।

आंखों की स्किन को बार-बार रगड़ना: आंखों में झुर्रियां आंखों की स्किन को रगड़ने की वजह से भी होती हैं। आप चेहरे से मेकअप हटाते समय या फिर चेहरे पर स्क्रब करते समय आंखों को रगड़ती हैं तो इस आदत को फौरन बदल लीजिए वरना झुर्रियां बढ़ती जाएंगी। आंखों को रगड़ने से आंखों की कैपिलरी टूट जाती हैं जिससे आंखों के पास की स्किन ढीली होने लगती है।


आंखों पर गलत तरीके से क्रीम लगाना: डार्क सर्कल या आंखों की झुर्रियों को दूर करने के लिए क्रीम इस्तेमाल करती हैं तो उसे ठीक तरीके से लगाएं वरना आंखों के पास झुर्रियां दिखने लगती हैं। गलत तरीके से क्रीम का इस्तेमाल करने से आंखों के पास झुर्रियां दिखती है और आंखों के पास की स्किन काली पड़ने लगती है। क्रीम लगाते समय हल्के हाथों से मसाज करें।

कंसीलर लगाते समय न करें ऐसी गलतियां: केमिकल-युक्त कंसीलर का इस्तेमाल करने से आंखों के पास झुर्रियां दिखती हैं। घटिया कंसीलर आंखों की स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। खराब कंसीलर फाइन लाइन्स का कारण भी बनता है। फाइन लाइन को दूर करने के लिए मेकअप के दौरान अच्छे ब्रांड का कंसीलर इस्तेमाल करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.