scorecardresearch

Skin Care: गर्मी में स्किन ऑयली हो गई है तो इन 4 तरीकों से करें देखभाल

गर्मी में एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आइस क्यूब से चेहरे की मसाज करें।

easy and simple skin care tips for oily skin, Face Mask and Face Pack for summer,
स्किन पर आने वाले एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा जेल का स्किन पर इस्तेमाल करें। photo-freepik

गर्मी में ऑयली स्किन के लोगों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में पसीने के साथ स्किन से नेचुरल ऑयल भी निकलने लगता है, जिससे स्किन पर मुहांसों से लेकर व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स जैसी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। गर्मी में तेज धूप, पसीना और ऑयली फूड स्किन की सारी रंगत छीन लेते हैं।

आमतौर पर ऑयली स्किन कि समस्या युवाओं को ज्यादा परेशान करती है। आप भी गर्मी में ऑयली स्किन से परेशान हैं तो स्किन से ऑयल को कंट्रोल करने के लिए कुछ खास उपायों को अपनाएं। आइए जानते हैं कि स्किन के ऑयल को कंट्रोल करने के लिए हम कौन-कौन से टिप्स अपना सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पैक लगाएं: मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल का पैक स्किन के ऑयल को कंट्रोल करने में असरदार है। ये पैक चेहरे से पसीना और चिपचिपाहट दूर करेगा। इस पैक को लगाने से सीबम का उत्पादन कंट्रोल रहेगा और स्किन पर आने वाले एक्सट्रा ऑयल से निजात मिलेगी। मुल्तानी मिट्टी और चंदन स्किन को ठंडा रखेगा और स्किन कूल दिखेगी।

एलोवेरा जेल से करें स्किन के ऑयल को कंट्रोल: स्किन पर आने वाले एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा जेल का स्किन पर इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल 98% पानी है जो स्किन की मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग में मदद करता है और स्किन को कूल रखता है। एलोवेरा सनबर्न और रैशेज पर कूलिंग इफेक्ट छोड़ता है।

नियमित रूप से जेल का उपयोग करने से स्किन का एक्सट्रा ऑयल कंट्रोल रहता है, साथ ही स्किन खूबसूरत भी दिखती है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल स्किन पर करने के लिए जेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर रखें और फिर ठंडे पानी से उसे वॉश कर लें।

आइस क्यूब से करें मसाज: गर्मी में एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए आइस क्यूब से चेहरे की मसाज करें। आइस क्यूब से मसाज करने के लिए स्किन पर आने वाले पसीने और सीबम से राहत मिलती है।

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल: गर्मी में स्किन की धूप और डस्ट से हिफाजत करने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। घर से बाहर जाने से 20-30 मिनट पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट